क्या है UPSC इंटरव्यू का असली चेहरा? IAS अधिकारी ने क्यों कहा - जैसे दिखता है, वैसा होता नहीं
Advertisement
trendingNow12338901

क्या है UPSC इंटरव्यू का असली चेहरा? IAS अधिकारी ने क्यों कहा - जैसे दिखता है, वैसा होता नहीं

Tips for UPSC CSE Interview: दरअसल, यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू से जुड़े वीडीयो YouTube पर देखते हैं, यूपीएससी का इंटरव्यू उससे काफी अलग होता है.

क्या है UPSC इंटरव्यू का असली चेहरा? IAS अधिकारी ने क्यों कहा - जैसे दिखता है, वैसा होता नहीं

UPSC CSE Interview: भारत में हर साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं, लेकिन मुट्ठीभर उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. दरअसल, यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिसमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू राउंड शामिल होता है.

यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स और मेंस तो बहुत से उम्मीदवार पास कर लेते हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर उम्मीदवार इंटरव्यू राउंड में आकर फंस जाते हैं. दरअसल, उम्मीदवारों के मन में एक धारणा बन गई है कि जिस प्रकार YouTube पर कुछ कोचिंग संस्थान मॉक इंटरव्यू की तैयारी करवाते हैं, असल में यूपीएससी का इंटरव्यू भी वैसा ही होता होगा, जो की काफी गलत है और इसी वजह से हर साल बहुत से उम्मीदवार इंटरव्यू राउंड तक पहुंच कर पिछड़ जाते हैं. 

दरअसल, जैसा आप YouTube वीडियो या शॉर्ट्स में देखते हैं, यूपीएससी का इंटरव्यू उससे काफी अलग होता है. IAS ऑफिसर आदित्य पांडे कहते हैं कि कुछ लोगों और इंस्टीट्यूट ने यूपीएससी का मजाक बनाकर रख दिया है. लोगों को लगता है कि यूपीएससी इंटरव्यू में फाल्तू के बेतुके सवाल पूछे जाते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है.

उन्होंने कहा इंटरव्यू पैनल में 50 से 60 साल की उम्र के एक्सपर्ट बैठते हैं, जिन्हें हमसे कई गुना एक्सपीरियंस होता है. कुछ कोचिंग इंस्टीट्यूट को छोड़ दें, तो बाकी आज के समय में लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं. इसलिए इन इंस्टीट्यूट की वीडियो पर आंख बंद करके भरोसा ना करें.

दरअसल, यूपीएससी इंटरव्यू का मेन मक्सद उम्मीदवार की योग्यता, लोगों के बातचीत करने की क्षमता और करंट अफेयर से जुड़े मामलों में रूची का मूल्यांकन करना होता है.

आईएएस आदित्य पांडे अपने अनुभव के आधार पर यूपीएससी इंटरव्यू से जुड़े कुछ अहम टिप्स साझा किए हैं. आदित्य का कहना है कि डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म (DAF) यूपीएससी इंटरव्यू के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है. मेंस परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को DAF भरना होता है, जिसमें उन्हें अपनी हर डिलेट यहां तक की पसंद और नापसंद तक को भरना होता है. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि DAF को भरने में बिल्कुल भी लापरवाही ना दिखाएं, क्योंकि इंटरव्यू राउंड में पूछे जाने वाले शुरुआती प्रश्न DAF से ही तैयार किए जाते हैं.

आईएएस आदित्य पांडे DAF को लेकर कहते हैं कि यूपीएससी इंटरव्यू काफी सब्जेक्टिव होता है और इसमें शुरुआती सवाल DAF से ही पूछे जाते हैं. वहीं, इंटरव्यू में पूछा गया पहला सवाल ही इंटरव्यू का फ्लो तैयार करता है और उसी से यह तय होता है कि आप इसे अपने पक्ष में ला पाते हैं या नहीं. इसलिए उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे DAF पर अपनी पकड़ जरूर बनाएं और हर उस प्रश्न की तैयारी करें, जो उनके DAF से पूछे जा सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो इंटरव्यू में सफल होने के आपके चांस बढ़ जाएंगे.

Trending news