ट्रेन एक्सीडेंट, 14 सर्जरी फिर टूट गई शादी...पर हौसला ऐसा कि UPSC क्रैक कर बन गईं IAS
Advertisement
trendingNow12353956

ट्रेन एक्सीडेंट, 14 सर्जरी फिर टूट गई शादी...पर हौसला ऐसा कि UPSC क्रैक कर बन गईं IAS

IAS Preeti Beniwal UPSC: आईएस प्रीति बेनीवाल युवाओं को सलाह देते हुए कहती हैं, "मैं बस इतना कहना चाहूंगी कि यह सिर्फ एक परीक्षा है. कोई किसी से कम या किसी से ज्यादा नहीं है. अपना सर्वश्रेष्ठ दें, शांत रहें और किसी भी चीज से न डरें."

 

ट्रेन एक्सीडेंट, 14 सर्जरी फिर टूट गई शादी...पर हौसला ऐसा कि UPSC क्रैक कर बन गईं IAS

IAS Preeti Beniwal UPSC Rank: यह बिल्कुल सही कहा गया है कि "केवल वही हारता है जो लड़ता नहीं है". प्रीति बेनीवाल ने इस दावे की सत्यता को सिद्ध किया है. वास्तव में, कुछ लोगों के जीवन में बहुत सी बुरी चीजें होती हैं, लेकिन वे अपनी दृढ़ता और कड़ी मेहनत के कारण फिर भी सफल हो जाते हैं. आईएएस प्रीति बेनीवाल की प्रेरक सफलता की कहानी ऐसा ही एक उदाहरण है.

प्रीति बेनीवाल हरियाणा के डुडेपी गांव की रहने वाली हैं. उन्होंने पढ़ाई के लिए पास के पहाफना गांव के एक निजी स्कूल में एडमिशन लिया और वहीं से अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की. गौर करने वाली बात ये है कि दसवीं क्लास में उनके बहुत अच्छे नंबर आए थे. उनके पिता पानीपत थर्मल प्लांट में काम करते थे और माता बबिता गांव के ही आंगनवाड़ी केंद्र में काम करती थीं. प्रीति ने दसवीं की पढ़ाई मातलौडा से और बीटेक और एमटेक दोनों की डिग्री इसराना कॉलेज से हासिल की.

प्रीति ने पढ़ाई पूरी करने के बाद 2013 से 2016 तक बहादुरगढ़ के ग्रामीण बैंक में क्लर्क के रूप में काम किया. इसके बाद वह जनवरी 2016 से जनवरी 2021 तक करनाल में एफसीआई में सहायक महाप्रबंधक द्वितीय के पद पर रहीं. जनवरी 2021 में बाद में उन्हें विदेश मंत्रालय में सहायक सेक्शन ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया.

इसके बाद, प्रीति के साथ दिसंबर 2016 में गाजियाबाद में एफसीआई विभागीय प्रमोट परीक्षा देनी थी. लेकिन, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर प्रीति के साथ एक दुर्घटना हो गई. अचानक वह ट्रेन के सामने गिर गई और ट्रेन उनके ऊपर से गुजर गई. इसके बाद उन्हें 14 सर्जरी करानी पड़ी और वह एक साल से ज्यादा समय तक बिस्तर पर रहीं.

UPSC सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर होने के बाद क्या होता है, कैसे किया जाता है ऑफिसर्स को Trained? जानिए

ट्रेन हादसे के बाद प्रीति के मंगेतर और ससुराल वालों ने उनसे नाता तोड़ लिया, जिसकी वजह से उनकी शादी टूट गई. हालांकि, उनका बचपन का सपना आईएएस अधिकारी बनने का था, जिसे पूरा करने की ठान ली थी. उन्होंने इस मुश्किल हालात से निकलने का रास्ता ढूंढने की कोशिश की. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया. बिना किसी कोचिंग के दो बार असफल होने के बाद, उन्होंने 2020 में इस परीक्षा को 754वीं रैंक से पास किया.

वीर प्रताप ने UPSC में 92वीं रैंक पाकर रचा इतिहास, गरीबी में पले-बढ़े किसान के बेटे को ऐसे मिली सफलता

Trending news