JEE Advanced 2024: 26 मई को है जेईई एडवांस 2024 परीक्षा, जल्दबाजी में ये गलतियां करने से बचें
Advertisement
trendingNow12262868

JEE Advanced 2024: 26 मई को है जेईई एडवांस 2024 परीक्षा, जल्दबाजी में ये गलतियां करने से बचें

JEE Advanced 2024: आईआईटी मद्रास रविवार, 26 मई 2024 को देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा  JEE एडवांस 2024 का आयोजन होने जा रहा है. परीक्षा सेंटर जाने से पहले अभ्यर्थी परीक्षा से जुड़े सभी दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें

JEE Advanced 2024: 26 मई को है जेईई एडवांस 2024 परीक्षा, जल्दबाजी में ये गलतियां करने से बचें

JEE Advanced 2024 Guidelines: जेईई एडवांस्ड 2024 देश के सबसे बड़े एंट्रेंस एग्जाम में से एक है. इसमें सिलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स को देश के सबसे बेहतरीन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में दाखिला मिलता है. इन संस्थानों से पढ़कर निकलने वाले युवाओं की पूरी लाइफ सेट हो जाती है, उन्हें देश-विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियां लाखों-करोड़ों रुपये के पैकेज पर जॉब ऑफर करती है. इसी वजह से इस परीक्षा को लेकर युवाओं के बीच टफ कॉम्पीटिशन देखने को मिलता है.

इस साल रविवार, 26 मई को जेईई एडवांस्ड 2024 का आयोजन होना है. आईआईटी मद्रास कल, जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस 2024 आयोजित करने वाला है. इस प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced 2024) का आयोजन आईआईटी में इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और अन्य यूजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. 

दो शिफ्टों में होगी परीक्षा 
आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित मोड में किया जाएगा. इस परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे - पेपर 1 और पेपर 2. प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए कैंडिडेट्स को 3 घंटे का समय मिलेगा. पेपर 1 पहली शिफ्ट में होगा, जो सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी. पेपर 2 दूसरी शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा, जो दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी. 

जेईई एडवांस्ड 2024 एग्जाम पैटर्न
आईआईटी जेईई मेन 2024 एग्जाम में क्वालिफाई में करने वाले टॉप 2.5 लाख कैंडिडेट्स जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल होंगे. बता दें कि जेईई एडवांस्ड 2024 का क्वेश्चन पेपर तीन सेक्शनों में डिवाइड होगा पहला फिजिक्स, दूसरा केमिस्ट्री और तीसरा मैथ्स.  कुछ प्रश्नों के लिए निगेटिव मार्किंग होगी. 

महत्वपूर्ण सूचना 
कैंडिडेट्सको परीक्षा हॉल में जेईई एडवांस एडमिट कार्ड 2024 के साथ ही एक फोटो आईटी कार्ड ले जाना होगा. अगर किसी ने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो वे ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं. 

एडमिट कार्ड पर दी गई हैं ये डिटेल्स
कैंडिडेट की डिटेल
रोल नंबर
आईआईटी जोन
केंद्र कोड
विकलांग व्यक्ति की स्थिति
कैंडिडेट की फोटो और हस्ताक्षर
परीक्षा केंद्र का नाम और पता
जेईई एडवांस 2024 तारीख और समय

कैंडिडेट्स के लिए जारी दिशा-निर्देश
जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा के दिन एग्जाम सेंटर के लिए निकलने से पहले स्टूडेंट्स हड़बड़ी में होते हैं. ऐसे में जल्दबाजी में कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती है, इनसे आपको बचना चाहिए, ताकि एग्जाम सेंटर पर आपका टाइम बर्बाद न हो.

  • कैंडिडेट्स को हॉल टिकट के साथ ओरिजनल आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पैन कार्ड में से कोई एक लेकर जाना होगा. 
  • कैंडिडेट्स ट्रांसपेरेंट वॉटर बॉटल अपने साथ लेकर जा सकते हैं. 
  • कैंडिडेट्स को रफ वर्क के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे. इस पर एडवांस का एप्लीकेशन नंबर और अपना नाम लिखना होगा. एग्जाम के बाद स्क्रैंबल पैड को स्टूडेंट अपने साथ लेकर जा सकते हैं.
  • कैंडिडेट्स एग्जाम सेंटर में किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकते. 
  • कैंडिडेट्स को रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज आदि पहनकर जाने से बचना चाहिए.

Trending news