Largest Jail Of India: क्या आप जानते हैं कौन-सी है भारत की सबसे बड़ी जेल?
Advertisement
trendingNow12413731

Largest Jail Of India: क्या आप जानते हैं कौन-सी है भारत की सबसे बड़ी जेल?

Largest Prison In India: दुनिया के हर देश में जुर्म पर लगाम लगाने के लिए अपराधियों को कैदखानों में रखा जाता है. जेलों को सामाजिक न्याय और अपराधियों पर रोकथाम का प्रतीक माना जाता है. जानिए हमारे देश की सबसे बड़े कैदखाने के बारे में...

Largest Jail Of India: क्या आप जानते हैं कौन-सी है भारत की सबसे बड़ी जेल?

Largest Jail Of India: किसी भी देश के लोगों की सुरक्षा के लिए अपराधियों पर शिकंजा कसना जरूरी है. अपराधियों को सजा देने के लिए हमारे देश में भी कई कैदखाने बने हैं. यहां अपराधियों को सुधरने का मौका भी दिया जाता है, ताकि सजा काटकर बाहर आने पर वे समाज की मुख्य धारा से जुड़ सके. हमारे देश में मौजूद कई जेल हैं. आज हम आपको भारत की सबसे बड़ी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं...

भारत में कुल कितनी जेल हैं
भारत में 1300 से ज्यादा  जेल हैं. भारत सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार इन जेलों में 4 लाख से ज्यादा कैदी बंद हैं. केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में सेंट्रल जेलों की संख्या 145 हैं. वहीं, 415 जिला जेल, 565 उप-जेल, 88 ओपन जेल और 44 स्पेशल जेल हैं. इसके साथ ही 29 महिला जेलें, 19 बाल सुधार गृह और कई छोटी-छोटी जेलें भी मौजूद हैं. 

ये है देश की सबसे बड़ी जेल
तिहाड़ जेल हमारे देश की सबसे बड़ी जेल है, जिसे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित किया जाता है. तिहाड़ जेल परिसर पश्चिमी दिल्ली के तिहाड़ गांव से लगभग 3 किलोमीटर दूर जनकपुरी में स्थित है. यह दिल्ली के तीन जेल परिसरों में से एक है. भारत सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक इस जेल में कुल 9 केंद्रीय जेल मौजूद हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां 20,614 कैदी हैं. 

साउथ एशिया का सबसे बड़ा जेल परिसर
तिहाड़ जेल दक्षिण एशिया में जेलों का सबसे बड़ा परिसर है, जो कुल 400 एकड़ के एरिया में फैली हुई है और इतने बड़े क्षेत्रफल के साथ ही यह साउथ एशिया की सबसे बड़ी जेल है.  

इस वजह से है मशहूर
तिहाड़ जेल सुधार गृह के तौर पर भी कार्य करती है. खासकर यह ऐसे कैदियों के लिए नए अवसर बनाने में मदद करती है, जो समाज की मुख्य धारा में पहुंच एक सामान्य जीवन जीना चाहते हैं. जेल में बंद कैदी तरह-तरह के चीजें बनाते हैं, जिन्हें मार्केट में बेचकर जेल प्शासन की अच्छी आमदनी होती है.

Trending news