महाराष्ट्र सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स की फीस की माफ, 20 लाख से अधिक छात्राओं को मिलेगा फायदा!
Advertisement
trendingNow12312553

महाराष्ट्र सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स की फीस की माफ, 20 लाख से अधिक छात्राओं को मिलेगा फायदा!

महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने घोषणा की है कि पहले मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स करने की इच्छुक छात्राओं के लिए 50 प्रतिशत एकेडमिक फीस माफ की गई थी, जिसे अब बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया गया है.

महाराष्ट्र सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स की फीस की माफ, 20 लाख से अधिक छात्राओं को मिलेगा फायदा!

नई दिल्ली: महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के कॉलेजों में मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स करने की इच्छुक छात्राओं के लिए एकेडमिक फीस माफ करने का फैसला किया है. हालांकि, यह उन छात्राओं के लिए लागू है, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है. इस योजना से राज्य में 20 लाख से अधिक छात्राओं को लाभ मिलने की उम्मीद है.

फरवरी में, महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने घोषणा की है कि इसी कैटेगरी में 50 प्रतिशत एकेडमिक फीस माफ की गई थी, जिसे अब बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया गया है. पाटिल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि अधिक से अधिक छात्राएं विभिन्न क्षेत्रों में हायर एजुकेशन कोर्स में एडमिशन लें और उन्होंने कुलपतियों से इसके समर्थन में विशेष अभियान चलाने का आग्रह किया, जिसमें विश्वविद्यालयों द्वारा समय पर रिजल्ट घोषित करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया.

इस बीच, लगभग 200 उम्मीदवारों और अभिभावकों ने MHT CET 2024 के प्रश्नपत्रों और आंसर की के बारे में महाराष्ट्र CET सेल, मुंबई कार्यालय में आपत्तियां दर्ज कराई थीं. इसके बाद, MHT CET के आयुक्त दिलीप सरदेसाई ने कहा कि छात्रों और उनके अभिभावकों को अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए, क्योंकि उठाई गई सभी आपत्तियों का समाधान कर दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि "यह आपत्ति कि उम्मीदवारों को उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई आंसर की के अनुसार अंक नहीं मिले, यह गलत है." 

सरदेसाई ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं थी, रिजल्ट परसेंटाइल मैथड का उपयोग करके घोषित किए गए थे, और किसी भी उम्मीदवार को ग्रेस मार्क्स नहीं मिले हैं. उन्होंने आगे कहा "अगर उम्मीदवार या उनके माता-पिता को प्रश्नों या उत्तरों के बारे में कोई आपत्ति थी, तो CET सेल ने उन्हें अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान की थी. इन आपत्तियों को संबंधित सब्जेक्ट एक्सपर्ट द्वारा वेरिफाई किया गया और तदनुसार, आंसर की को रिवाईज किया गया. रिवाईज्ड आंसर की की रिपोर्ट CET सेल की वेबसाइट पर प्रकाशित की गई थी."

Trending news