MBBS in Hindi: अब यहां हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, कर लीजिए एडमिशन लेने की तैयारी, ये रही डिटेल
Advertisement
trendingNow12320971

MBBS in Hindi: अब यहां हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, कर लीजिए एडमिशन लेने की तैयारी, ये रही डिटेल

AIIMS Delhi Syllabus: नया हिंदी सिलेबस NEET UG 2024 परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए एम्स दिल्ली का सिलेबस फॉलो करेगा. बिहार में लगभग 85,000 सरकारी स्कूल हैं और शिक्षा का प्राइमरी माध्यम हिंदी है.

MBBS in Hindi: अब यहां हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, कर लीजिए एडमिशन लेने की तैयारी, ये रही डिटेल

MBBS Admission: नया हिंदी सिलेबस NEET UG 2024 परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए एम्स दिल्ली का सिलेबस फॉलो करेगा. बिहार में लगभग 85,000 सरकारी स्कूल हैं और शिक्षा का प्राइमरी माध्यम हिंदी है.

बिहार सरकार ने एक बड़े फैसले में MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी कराने का रास्ता खोल दिया है. इसके साथ बिहार मध्य प्रदेश के बाद दूसरा राज्य बन गया है जो MBBS की पढ़ाई हिंदी में कराएगा. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि आने वाले एकेडमिक सेशन से मेडिकल के स्टूडेंट्स को हिंदी मीडियम में MBBS करने का ऑप्शन मिलेगा.

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि "मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने MBBS की पढ़ाई के लिए हिंदी की किताबों की उपलब्धता समेत कई ज़रूरी पहलुओं पर गहन विचार-विमर्श के बाद यह ऐतिहासिक कदम उठाया है. यह फैसला सरकार के हिंदी को बढ़ावा देने और इसे एक ग्लोबल लेंगुएज बनाने के लक्ष्य के अनुरूप है."

हिंदी माध्यम में MBBS की पढ़ाई उन्हीं छात्रों को मिलेगी जो नीट यूजी 2024 की परीक्षा पास करेंगे. यह कोर्स AIIMS दिल्ली के सिलेबस के आधार पर चलेगा. गौरतलब है कि बिहार में लगभग 85,000 सरकारी स्कूल हैं और वहां पढ़ाई का मुख्य माध्यम हिंदी ही है.

बिहार अब MBBS की पढ़ाई हिंदी माध्यम में कराने वाला दूसरा राज्य बन जाएगा. इससे पहले मध्य प्रदेश ने इसी तरह का फैसला लिया था. पिछले साल मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने MBBS को हिंदी में कराने की घोषणा की थी. इसके अलावा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहले ही हिंदी MBBS सिलेबस जारी करने की घोषणा कर चुके थे.

TAGS

Trending news