MBBS: आपको विदेश से करनी है MBBS? इन 10 से एक हो सकती है आपकी मंजिल
Advertisement
trendingNow12317794

MBBS: आपको विदेश से करनी है MBBS? इन 10 से एक हो सकती है आपकी मंजिल

Top 10 Countries for MBBS: एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और सस्ती ट्यूशन फीस की पेशकश करते हुए चीन एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए टॉप चॉइस के रूप में उभरा है.

MBBS: आपको विदेश से करनी है MBBS? इन 10 से एक हो सकती है आपकी मंजिल

Top 10 Countries to Study MBBS: मेडिकल की पढ़ाई की अगर बात आती है तो सबसे पहली बात फीस की आती है, क्योंकि भारत से MBBS की पढ़ाई पूरी करने के लिए लाखों रुपये खर्च होते हैं. आज हम यहां आपको ऐसे ही 10 देश बता रहे हैं जहां से आप MBBS कर सकते हैं. 

यूके
यूनाइटेड किंगडम हाई क्वालिटी वाली मेडिकल एजुकेशन प्रदान करने के लिए फेमस है. यहां मेडिसिन में डिग्री प्रदान करने वाली यूनिवर्सिटी ग्लोबल लेवल की हैं. यूके की 48 यूनिवर्सिटीज को मेडिकल प्रोग्राम्स के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में स्थान दिया गया है.

अमेरिका
इसके बाद अमेरिका आता है. क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2024 के मुताबिक, अमेरिका में 112 यूनिवर्सिटी चिकित्सा में बेस्ट कोर्स ऑफर कर रही हैं. मेडिसिन के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा ऑफर किए जाने वाले कोर्सेज में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी, जेनेटिक्स, माइक्रोबायोलॉजी, इम्यूनोलॉजी शामिल हैं.

कनाडा
कनाडा एमबीबीएस स्टूडीज के लिए एक लीडिंग  डेस्टिनेशन है, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 17 टॉप यूनिवर्सिटीज विश्वविद्यालयों को मान्यता मिली है. टोरंटो यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय जैसे संस्थान अपनी अच्छी मेडिकल एजुकेशन के लिए जाने जाते हैं.

जर्मनी
अपनी क्वालिटी एजुकेशन, सामर्थ्य और नौकरी की संभावनाओं के लिए मशहूर जर्मनी के विश्वविद्यालयों में 80,000 मेडिकल स्टूडेंट हैं. 33 जर्मन विश्वविद्यालय मेडिकल की पढ़ाई के लिए दुनिया के बेस्ट विश्वविद्यालयों में से हैं, जिनमें 36 मेडिकल कॉलेज WHO, MCI और UN द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.

फ्रांस
मेडिसिन की पढ़ाई के लिए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 के मुताबिक एक्सेप्शनल प्रोग्राम पेश करने वाले लगभग 19 विश्वविद्यालय हैं. फ़्रांस में एमबीबीएस की पढ़ाई की लागत 50,00,000 से 60,00,000 रुपये तक है.

ऑस्ट्रेलिया
मेडिसिन की पढ़ाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया एक टॉप डेस्टिनेशन है, जहां लगभग 29 विश्वविद्यालय वर्लड लेवल मेडिकल कोर्स पेश करते हैं. पढ़ाई के लिए UMAT या UCAT जैसी प्रवेश परीक्षाओं की जरूरत होती है. प्रवेश के लिए आवेदकों को कम से कम 7 का आईईएलटीएस स्कोर प्राप्त करना होगा.

रूस
विदेश में एमबीबीएस करने वाले विदेशी छात्रों के लिए रूस तेजी से पॉपुल हो गया है, एक्सेप्शनल मेडिकल कोर्स के लिए क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2024 में 12 यूनिवर्सिटीज को शामिल किया गया है. डिग्री पूरी होने के बाद ग्रेजुएट्स अलग अलग निजी और सरकारी स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में सीनियर डॉक्टर के रूप में सेवा कर सकते हैं.

यूक्रेन
यूक्रेन विदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए एक टॉप डेस्टिनेशन के रूप में खड़ा है, इसके विश्वविद्यालयों में 150 देशों के 80,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स छात्र रजिस्टर हैं, जिनमें 26,000 विदेशी छात्र भी शामिल हैं. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 के मुताबिक, 11 यूक्रेनी यूनिवर्सिटी टॉप ग्लोबल पॉजिशन पर हैं.

चीन
आधुनिक बुनियादी ढांचे, एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और सस्ती ट्यूशन फीस की पेशकश करते हुए चीन एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए टॉप चॉइस के रूप में उभरा है. चीन में 33 विश्वविद्यालय वर्ल्ड लेवल पर मान्यता प्राप्त मेडिकल डिग्री के साथ यूजी और पीजी लेवल पर टॉप मेडिकल प्रोग्राम ऑफर करते हैं.

सिंगापुर

सिंगापुर क्वालिटी मेडिकल एजुकेशन के लिए एशिया में एक पसंदीदा स्थान है, क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2024 में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर और नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी को टॉप विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है. दोनों विश्वविद्यालय एमबीबीएस कैंडिडेट्स के लिए किफायती फीस पर क्वालिटी मेडिकल प्रोग्राम ऑफर करती हैं.

TAGS

Trending news