नेशनल प्रोडक्टिविटी डे मनाने के पीछे आखिर क्या है वजह? जानिए क्या है इस साल की थीम और इस दिन का महत्व
Advertisement
trendingNow12106528

नेशनल प्रोडक्टिविटी डे मनाने के पीछे आखिर क्या है वजह? जानिए क्या है इस साल की थीम और इस दिन का महत्व

National Productivity Day: हर साल भारत में आज के दिन नेशनल प्रोडक्टिविटी डे मनाया जाता है. यह दिन नेशनल प्रोडक्टिविटी काउंसिल की स्थापना के उपलक्ष्य और उत्पादकता बढ़ाने की जरूरतों के बारे में अवेयरनेस बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. 

नेशनल प्रोडक्टिविटी डे मनाने के पीछे आखिर क्या है वजह? जानिए क्या है इस साल की थीम और इस दिन का महत्व

National Productivity Day 2024: भारत में हर साल 12 फरवरी को राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस (National Productivity Day) सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (National Productivity Council) की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. नेशनल प्रोडक्टिविटी काउंसिल का मकसद उत्पादकता बढ़ाने की जरूरतो के बारे में राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता बढ़ाना है. आज हम यहां नेशनल प्रोडक्टिविटी डे के इतिहास से लेकर महत्व तक तमाम महत्वपूर्ण जानकारी आपको बताएंगे...

नेशनल प्रोडक्टिविटी डे सेलिब्रेट करने का मकसद
राष्ट्रीय स्तर इस दिन को सेलिब्रेट करना का मुख्य उद्देश्य इनोवेशन, एफिशिएंसी और प्रोडक्टिविटी को लेकर लोगों में अवेयरनेस बढ़ाना है. इस दिन को सेलिब्रेट करते हुए लोग पॉसीटिव आदतें अपनाने की शुरुआत कर सकते हैं. यह आदतें उत्पादकता को बढ़ावा देंगी और सामान्य रूप से क्वालिटी ऑफ लाइफ में इजाफा करने में प्रोडक्टिविटी की रोल के बारे में लोगो में जागरूकता बढ़ाएंगी. आज उत्पादकता को उत्पादन बढ़ाने के साधनों से कहीं ज्यादा दिखाना है; यह एक कॉन्सेप्ट है जो क्वालिटी,ह्यूमन रिसोर्सेस डेवलपमेंट और पर्यावरणीय मुद्दों को ध्यान में रखती है. 

नेशनल प्रोडक्टिविटी डे का इतिहास
राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के गठन का प्रतीक है, जिसे 12 फरवरी 2022 को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1960 के तहत रजिस्टर्ड किया गया था. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद यानी एनपीसी 1958 में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्थापित एक स्वशासी संगठन है. राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस पर, एनपीसी की स्थापना की गई थी और दक्षता, रचनात्मकता और उत्पादकता के महत्व पर प्रकाश डाला गया था.  राष्ट्रीय संस्था की स्थापना भारत की उत्पादकता की संस्कृति को आगे बढ़ाने के इरादे से की गई थी.

जानिए क्या है इस साल की थीम
हर साल 12 फरवरी को राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस मनाया जाता है, जो भारतीय उत्पादकता सप्ताह का एक अभिन्न अंग है,  12 से लेकर 18 फरवरी तक आयोजित किया जाता है. हर साल इस दिन के लिए एक स्पेशल थीम तय की जाती है. इस साल की थीम 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- प्रोडक्टिविटी इंजन फॉर इकोनॉमिक ग्रोथ' है. यह देश की आर्थिक वृद्धि और उत्पादकता को बढ़ाने में एआई की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है. साल 2023 में नेशनल प्रोडक्टिविटी डे की थीम थी 'प्रोडक्टिविटी, ग्रीन ग्रोथ एंड सस्टेनेबिलिटी: सेलिब्रेटिंग ऑफ इंडिया G20 प्रेसीडेंसी' थी. 

राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस का महत्व
नेशनल प्रोडक्टिविटी डे का उद्देश्य रचनात्मकता और उत्पादकता के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. उत्पादन को अनुकूलित करने और संसाधनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए उत्पादकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है. नेशनल प्रोडक्टिविटी वीक और नेशनल प्रोडक्टिविटी डे का उद्देश्य भारत को वैश्विक लीडर बनाने के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के सभी पहलुओं की प्रतिस्पर्धात्मकता, दक्षता और गुणवत्ता में सुधार के महत्व के बारे में अवेरनेस पैदा करना है. 

Trending news