NEET PG 2024: नए पैटर्न के साथ होगी परीक्षा, हर सेक्शन के लिए होगा लिमिटेड टाइम
Advertisement
trendingNow12323302

NEET PG 2024: नए पैटर्न के साथ होगी परीक्षा, हर सेक्शन के लिए होगा लिमिटेड टाइम

NEET PG 2024: नीट पीजी 2024 परीक्षा बदले हुए परीक्षा पैटर्न के साथ दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज ने NEET PG परीक्षा में मैनडेटरी टाइम बाउंड सेक्शन की घोषणा की है.

NEET PG 2024: नए पैटर्न के साथ होगी परीक्षा, हर सेक्शन के लिए होगा लिमिटेड टाइम

NEET PG 2024 New Exam Pattern: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (पोस्ट ग्रेजुएशन)  2024 का आयोजन 11 अगस्त को किया जाएगा. इस साल परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. NEET PG पहले 23 जून को सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जानी थी. 

हालांकि, अब नीट पीजी 2024 परीक्षा बदले हुए परीक्षा पैटर्न के साथ दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने NEET PG परीक्षा में मैनडेटरी टाइम बाउंड सेक्शन की घोषणा की है.

अधिकारियों ने इस बदलाव का हवाला देते हुए कहा कि परीक्षा प्रक्रिया के दौरान उभरते खतरों के मद्देनजर परीक्षा की सुरक्षा और पवित्रता बढ़ाने के लिए यह उपाय लागू किया गया है. 

रिवाइज्ड फॉर्मेट के तहत कई टाइम बाउंड में प्रश्नों को विभाजित किया जाएगा. हर एक सेक्शन को सीमित समय अलॉट किया जाएगा. उम्मीदवारों को पिछले सेक्शन के लिए अलॉट टाइम के पूरा होने तक अगले सेक्शन में आगे नहीं बढ़ने दिया जाएगा. 

पिछले सेक्शन के लिए अलॉट टाइम के पूरा होने के बाद अगले सेक्शन के प्रश्न अपने आप शुरू हो जाएंगे. उम्मीदवारों को अलॉट टाइम के पूरा होने के बाद किसी सेक्शन के लिए प्रश्नों को रिव्यू करने या अपने उत्तरों को संशोधित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

एनबीईएमएस (NBEMS) ने निर्दिष्ट किया है कि उम्मीदवारों के पास किसी भी प्रश्न को बाद में रिव्यू के लिए मार्क करने का विकल्प होगा, भले ही उन्होंने इसका उत्तर दिया हो या नहीं. यह उम्मीदवारों को अलॉटेड टाइम के खत्म होने से पहले एक सेक्शन के भीतर इन मार्क प्रश्नों को फिर से देखने की अनुमति देता है. रिव्यू के लिए मार्क प्रश्नों का मूल्यांकन मार्किंग स्कीम के अनुसार किया जाएगा.

यह परीक्षा 6,102 सरकारी, प्राइवेट और डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लगभग 26,168 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी), 13,649 मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) और 922 पीजी डिप्लोमा सीटों पर एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

Trending news