NEET-UG Revised Results 2024: 61 से घटकर 17 हुई टॉपर्स की संख्या, किसने किया टॉप; 4 स्टेप में चेक करें स्कोर कार्ड
Advertisement
trendingNow12355066

NEET-UG Revised Results 2024: 61 से घटकर 17 हुई टॉपर्स की संख्या, किसने किया टॉप; 4 स्टेप में चेक करें स्कोर कार्ड

NEET UG 2024 Revised Result Out: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET-UG 2024) का रीवाइज्ड रिजल्ट घोषित कर दिया है, इसके बाद टॉपर्स की संख्या 61 से घटकर 17 हो गई है. फाइनल रिजल्ट एनडीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर चेक कर सकते हैं.

NEET-UG Revised Results 2024: 61 से घटकर 17 हुई टॉपर्स की संख्या, किसने किया टॉप; 4 स्टेप में चेक करें स्कोर कार्ड

NEET UG 2024 Revised Result Declared: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने विवादों से घिरी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET-UG) के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं. इसके बाद परिणामों में 17 अभ्यर्थियों ने शीर्ष स्थान हासिल किया है, जबकि पहले जारी नतीजों में टॉपर्स की संख्या 61 थी. संशोधित परिणामों में हजारों अन्य अभ्यर्थियों के अंकों और रैंक में बदलाव आया है. क्वालिफाइड कैंडिडेट्स की संख्या और कट-ऑफ में भी मामूली गिरावट दर्ज की गई है.

44 छात्रों के नंबर क्यों हो गए कम?

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निर्देश के बाद भौतिकी के एक प्रश्न के अंकों को ध्यान में रखते हुए परिणाम घोषित किए गए. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने कहा था कि इस प्रश्न के दो सही उत्तर हैं. एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुनः संशोधित प्राप्तांक को अब घोषित कर दिया गया है. पहले शीर्ष स्थान पर रहे 67 उम्मीदवारों में से 44 ने उस विशेष भौतिकी प्रश्न के लिए दिए गए अंकों के कारण पूरे अंक प्राप्त किए थे. बाद में शीर्ष स्थान पाने वालों की संख्या घटाकर 61 कर दी गई थी, क्योंकि एजेंसी ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर समय के नुकसान की भरपाई के लिए छह उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए थे.

SC की खारिज की एग्जाम रद्द करने वाली याचिकाएं

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) 2024 के असफल अभ्यर्थियों को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस परीक्षा को रद्द करने और दोबारा कराने के अनुरोध वाली याचिकाओं को मंगलवार को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि परीक्षा की विश्वसनीयता के व्यवस्थित तरीके से प्रभावित होने और अन्य गड़बड़ियों को दर्शाने वाली कोई सामग्री रिकॉर्ड में नहीं है. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) नीट-यूजी 2024 में कथित अनियमितताओं की जांच कर रहा है और उसने छह प्राथमिकी दर्ज की है.

क्यों आयोजित होती है नीट-यूजी की परीक्षा?

नीट-यूजी (NEET-UG) का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए किया जाता है. इस साल एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया था, जिसमें 24 लाख छात्रों ने भाग लिया था और रिजल्ट 4 जून को घोषित किए गए थे. इस बार 13.16 लाख स्टूडेंट्स पास हुए थे, जिसमें 67 उम्मीदवारों को 720 में से 720 अंक मिले थे.

किसने किया एग्जाम में टॉप?

बता दें कि 4 जून में जारी नीट-यूजी (NEET-UG) रिजल्ट के मुताबिक, परीक्षा में महाराष्ट्र के वेद सुनीलकुमार शेंडे (Ved Sunilkumar Shende) ने टॉप किया था. दूसरे स्थान पर तमिलनाडु के सैयद आरिफ़िन यूसुफ़ एम (Syed Aarifin Yusuf M) और तीसरे स्थान पर मृदुल मान्या आनंद (Mridul Manya Anand) का नाम था. हालांकि, अब अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद नीट-यूजी के टॉपर्स की लिस्ट बदल गई है.

रैंक 1 हासिल करने वाले 17 टॉपर्स की लिस्ट

1. मृदुल आनंद, दिल्ली
2. आयुष नौगरैया, उत्तर प्रदेश
3. माजिन मंसूर, बिहार
4. प्रचिता, राजस्थान
5. सौरव, राजस्थान
6. दिव्यांश, दिल्ली
7. गुनमय गर्ग, पंजाब
8. अर्घ्यदीप दत्ता, पश्चिम बंगाल
9. शुभान सेनगुप्ता, महाराष्ट्र
10. आर्यन यादव, उत्तर प्रदेश
11. पलांश अग्रवाल, महाराष्ट्र
12. रजनीश पी, तमिलनाडु
13. श्रीनंद शर्मिल, केरल
14. माने नेहा कुलदीप, महाराष्ट्र
15. तेजस सिंह, चंडीगढ़
16. देवेश जोशी, राजस्थान
17. इरम काजी, राजस्थान

NEET UG 2024 रिजल्ट 4 स्टेप में करें चेक (How to download NEET UG 2024 Revised Result?)

1. सबसे पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in पर जाएं.

2.  इसके बाद एग्जाम वेबसाइट होमपेज पर नीट-यूजी 2024 रीवाइज्ड रिजल्ट (NEET UG 2024 Revised Result) पर क्लिक करें.

3. तीसरे स्टेप में एक नई विंडो खुलेगी, जिस पर आपको लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा.

4. इसके बाद नीट यूजी 2024 रीवाइज्ड रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा. इसे यहां से डाउनलोड करके सेव कर लें और प्रिंट निकाल लें.

Trending news