Ratan Tata: रतन टाटा दे गए जिंदगी की अहम सीख, इन कोट्स को जीवन में उतार लिया तो कभी नहीं टूटेगी हिम्मत
Advertisement
trendingNow12467662

Ratan Tata: रतन टाटा दे गए जिंदगी की अहम सीख, इन कोट्स को जीवन में उतार लिया तो कभी नहीं टूटेगी हिम्मत

Ratan Tata: देश ने रतन टाटा नाम का बेशकीमती हीरा खो दिया है. देश के महान उद्योगपति अपने पीछे एक अमूल्य विरासत छोड़ गए हैं. हर जनरेशन के लोग उन्हें अपना आदर्श मानते हैं. वह छात्रों को जिंदगी के लिए अहम सीख दे गए हैं. पढ़िए उनके कुछ बेस्ट कोट्स... 

Ratan Tata: रतन टाटा दे गए जिंदगी की अहम सीख, इन कोट्स को जीवन में उतार लिया तो कभी नहीं टूटेगी हिम्मत

Ratan Tata Best Quotes: रतन टाटा दिग्गज भारतीय कारोबारी और बेहद दरियादिल इंसान थे. उनकी मौत की खबर से पूरे देश में मातम पसरा है. लोगों ने उन्हें अपने-अपने तरीके से श्रद्धांजलि दी और उनके विचार और सिद्धांतों की बात कर रहे है, जो आज के युवाओं को नई दिशा दिखाने का काम करते हैं. रतन टाटा ने हमेशा से ही स्टूडेंट्स और युवाओं को अपनी बुद्धिमत्ता से कुछ बेहतरीन कर गुजरने के लिए मोटिवेट किया है. रतन टाटा जिंदगी को देखने का एक अलग ही नजरिया दिखा गए हैं, उनकी बातों को जीवन में उतारने वाले लोग कभी जीवन में हिम्मत नहीं खोते. यहां हम आपके लिए रतन टाटा के कुछ शानदार कोट्स लेकर आए हैं, जो बताते हैं कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता. 

साधारण जीवलशैली के लिए थे मशहूर
भारत के बेहतरीन उद्योगपतियों में से एक रतन टाटा ने खुद को एक शख्सियत के तौर पर स्थापित किया, जिसने हर भारतीय के जीवन पर गहरा प्रभाव डाला है. उन्होंने 1962 में टाटा मोटर्स की दुकान से फैमिली बिजनेस में अपना करियर शुरू किया. इसके बाद से टाटा ग्रुप को एक ग्लोबल ग्रुप  में बदलने में उनकी अहम भूमिका रही है. रतन टाटा अपनी सिंपल लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते थे. 

रतन टाटा के बेहतरीन कोट्स 
"भविष्य की भविष्यवाणी करने का सबसे अच्छा तरीका है उसका निर्माण करना."

"आपकी प्रतिष्ठा आपकी सबसे बड़ी संपत्ति है. इसकी अच्छी तरह से रक्षा करें." 

"मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता, मैं निर्णय लेता हूं और फिर उन्हें सही बनाता हूं" 

"सफलता को अपने सिर पर मत चढ़ने दो, और असफलता को अपने दिल पर मत चढ़ने दो."

"वह करें जो आपको सही लगता है और वह करें जो आपको उचित लगता है और वह करें जो आपको लगता है कि फर्क लाएगा" 

"हम सभी में समान प्रतिभा नहीं होती। फिर भी, हम सभी के पास अपनी प्रतिभा विकसित करने का समान अवसर होता है."

"अगर आप तेज चलना चाहते हैं, तो अकेले चलिए, लेकिन अगर आप दूर तक जाना चाहते हैं तो साथ-साथ चलें."

"कॉलेज की पढ़ाई के बाद 5 आंकड़े वाली सैलरी की मत सोचना, एक रात में कोई प्रेसिडेंट नहीं बनता। इसके लिए अथक मेहनत करनी पड़ती है"

"निर्णय लेना एक बहुत ही अकेलापन भरा काम है. मुश्किल निर्णय वास्तव में ऐसे होते हैं, जिन्हें आपको लेने की जरूरत होती है और आप अकेले होते हैं."

"तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी असफलता सिर्फ तुम्हारी है, किसी को दोष मत दो, अपनी इस गलती से सीखो और आगे बढ़ो." 

Trending news