Inspiring Teachers: भारत के इतिहास में सबसे प्रेरणादायक रहे ये 8 टीचर
Advertisement
trendingNow12261278

Inspiring Teachers: भारत के इतिहास में सबसे प्रेरणादायक रहे ये 8 टीचर

History of India: आज हम यहां आपको भारत के उन टीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आज तक चर्चाएं होती हैं उन्हें किसी न किसी तरीके से फॉलो भी किया जाता है.

Inspiring Teachers: भारत के इतिहास में सबसे प्रेरणादायक रहे ये 8 टीचर

Inspiring Teachers in Indian History: भारत, गुरु द्रोणाचार्य की भूमि, ने हमेशा प्रतिभाशाली प्रतिभाओं को जन्म दिया है. यहां भारत के इतिहास के कुछ सबसे प्रेरणादायक शिक्षकों के बारे में हम बात कर रहे हैं. 

चाणक्य (Chanakya)
विष्णुगुप्त और कौटिल्य के नाम से भी जाने जाने वाले, वह चंद्रगुप्त मौर्य के सलाहकार और अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के अग्रणी थे. वह एक महान शिक्षक थे और उनकी रचनाएं अर्थशास्त्र और चाणक्य नीति आज भी रिलेवेंट हैं.

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan)
हर साल डॉ. राधाकृष्ण का जन्मदिन, 5 सितंबर, भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. वह भारत के दूसरे राष्ट्रपति और फिलॉसफी के प्रोफेसर थे. उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति और दिल्ली विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में भी काम किया.

सावित्रीबाई फुले (Savitribai Phule)
उन्हें भारत की पहली महिला शिक्षिका माना जाता है. उन्होंने 1848 में वंचित लड़कियों के लिए पुणे में एक स्कूल खोला. हालांकि उन्हें भारी विरोध का सामना करना पड़ा, लेकिन सावित्रीबाई फुले ने कभी हार नहीं मानी और देश की भलाई के लिए काम किया.

स्वामी दयानंद सरस्वती (Swami Dayanand Saraswati)
वह एक भारतीय शिक्षाविद् थे और आर्य समाज के संस्थापक भी थे. सरस्वती एक संस्कृत और वैदिक विद्या के विद्वान थे, जो हमेशा महिलाओं के अधिकारों और शिक्षा की वकालत करते थे.

मदन मोहन मालवीय (Madan Mohan Malviya)
वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक थे. मदन मोहन मालवीय एक शिक्षाविद् और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने पारंपरिक मूल्यों को कायम रखते हुए आधुनिक शिक्षा की वकालत की.

ईश्वर चंद विद्यासागर (Ishwar Chandra Vidyasagar)
वह एक समाज सुधारक और शिक्षक थे जिन्होंने विधवा पुनर्विवाह और महिला शिक्षा की वकालत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. ईश्वर चंद विद्यासागर ने भारतीय शिक्षा पर अमिट प्रभाव छोड़ते हुए बंगाली लिपि और भाषा का भी आधुनिकीकरण किया.

मुंशी प्रेमचंद (Munshi Premchand)
वह चुनार, उत्तर प्रदेश में शिक्षक थे और उन्होंने आधुनिक हिंदुस्तानी साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया. उनकी शिक्षाएं स्वामी विवेकानन्द के दर्शन से प्रभावित थीं.

गौतम बुद्ध (Gautam Buddha)
गौतम बुद्ध की जीवन यात्रा और ज्ञान प्राप्ति का मार्ग 4 महान सत्यों पर केंद्रित है. उनके अष्टांगिक मार्ग के साथ-साथ शिक्षाएं उन्हें भारतीय इतिहास और उससे परे सबसे प्रेरणादायक व्यक्ति बनाती हैं.

Trending news