वो देश जहां भारत के मुकाबले सस्ती है मेडिकल की पढ़ाई, जानें कितना आता है खर्च
Advertisement
trendingNow12309335

वो देश जहां भारत के मुकाबले सस्ती है मेडिकल की पढ़ाई, जानें कितना आता है खर्च

Medical Education: भारत से लगभग हर साल 25 हजार छात्र विदेशों में जाकर मेडिकल की पढ़ाई करते हैं. अगर आप भी विदेश जाकर कम पैसे में एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप हमारी इस खबर में दुनिया के उन देशों में होने वाले मेडिकल पढ़ाई के खर्च के बारे में जान सकते हैं.

वो देश जहां भारत के मुकाबले सस्ती है मेडिकल की पढ़ाई, जानें कितना आता है खर्च

Medical Education in Abroad: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. हालांकि, इस साल का रिजल्ट काफी विवाद से घिरा हुआ है, लेकिन बहुत से छात्रों ने इस परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया, जो अब देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने की योजना बना रहे हैं. वहीं, बहुत से छात्रों की रैंक ऐसी भी रही है, जिन्हें शायद भारत में मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन ना मिल पाए और साथ ही उन्हें मेडिकल की पढ़ाई के लिख लाखों रुपये भी खर्च करने पड़े. ऐसे में इन छात्रों को पास एक विकल्प यह है कि वे दुनिया के उन देशों में जाकर पढ़ाई कर सकते हैं, जहां मेडिकल की पढ़ाई की फीस भी बहुत कम है और  वहां की डिग्री की मान्यता पूरे विश्व में है.

विदेश में मेडिकल की पढ़ाई के नीट जरूरी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत से लगभग हर साल 25 हजार छात्र विदेशों में जाकर मेडिकल की पढ़ाई करते हैं. ज्यादातर स्टूडेंट्स बैचलर इन मेडिसिन और बैचलर इन सर्जरी प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए विदेश का रुख करते हैं. हालांकि, बता दें इन देशों में मेडिकल की पढ़ाई के लिए भी नीट (NEET) क्लियर करना अनिवार्य है. दरअसल, यह नियम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा कुछ साल पहले ही लागू किया है. खैर आईये जानते हैं कि वो कौन से देश हैं, जहां मेडिकल की पढ़ाई भारत से सस्ती है.

रशिया
रशिया में मेडिकल की पढ़ाई के लिए हर साल काफी छात्र भारत से आते हैं. यहां पढ़ाई के साथ-साथ रहने का खर्च भी काफी कम है. यहां के मेडिकल कॉलेजों की ट्यूशन फीस लगभग 3 से 5 लाख रुपये है. इसके अलावा यहां पर रहने का खर्च भी 25 से 30 हजार रुपये महीना आता है. अगर टोटल हिसाब लगाया जाए, तो यहां सालभर की पढ़ाई का खर्च 5 से 8 लाख के करीब आता है.

जॉर्जिया
यहां भी हर साल काफी संख्या में छात्र कॉस्ट इफेक्टिव मेडिकल एजुकेशन पाने के लिए आते हैं. यहां छात्रों को स्कॉलरशिप के अलावा कई तरह की फाइनेंशियल हेल्प भी मिल जाती है. वहीं बात करें ट्यूशन फीस की, तो यहां सालभर की फीस 3.75 लाख से लेकर 6.75 लाख तक हो सकती है. इसके अलावा यहां महीने का रहने का खर्च भी 30 से 40 हजार रुपये के करीब आता है. ऐसे में कुल मिलाकर आप 7 से 10 लाख रुपये लगाकर साल भर की पढ़ाई कर सकते हैं.

उजबेकिस्तान
उजबेकिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई करने काफी अच्छा ऑप्शन है. दरअसल, यहां की मेडिकल डिग्री को पूरे विश्व में मान्यता मिलती है. यहां पर पढ़ाई का एनवायरमेंट भी काफी सेफ माना जाता है. एमबीबीएस के छात्रों के यह देश पिछले कुछ सालों में पहली पसंद बन गया है. यहां की ट्यूशन फीस भी बाकी जगहों से सस्ती है. यहां मेडिकल की पढ़ाई की सालभर की फीस 2.5 से 4 लाख रुपये तक है. वहीं, लिविंग कॉस्ट 20 से 30 हजार रुपये है. कुल मिलाकर यहां मेडिकल की पढ़ाई 5 से 8 लाख रुपये में हो सकती है.

कजाकिस्तान
कजाकिस्तान में मिलने वाली सुविधाएं और पांच साल का एमबीबीएस कैंडिडेट्स को काफी आकर्षित करता है. यहां मेडिकल की पढ़ाई का सालाना खर्च 3 से 5 लाख के आसपास है. वहीं यहां रहने का खर्च 20 से 30 हजार के करीब है. यहां कुल मिलाकर छात्र सालभर में 5 से 7 लाख रुपये खर्च करके एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकता है.

Trending news