UPSC के 5 टॉप स्कोरिंग ऑप्शनल सब्जेक्ट, जिसे पढ़कर सबसे ज्यादा उम्मीदवार बने IAS-IPS!
Advertisement
trendingNow12418353

UPSC के 5 टॉप स्कोरिंग ऑप्शनल सब्जेक्ट, जिसे पढ़कर सबसे ज्यादा उम्मीदवार बने IAS-IPS!

Top Scoring Optional Subject for UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में अगर आप सही ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते हैं, तो यकीनन आप अपना आईएएस व आईपीएस बनने का सपना साकार कर पाएंगे. नीचे कुछ ऐसे ऑप्शनल सब्जेक्ट दिए गए हैं, जिन्हें पढ़कर ज्यादातर उम्मीदवार आईएएस-आईपीएस बने हैं.

UPSC के 5 टॉप स्कोरिंग ऑप्शनल सब्जेक्ट, जिसे पढ़कर सबसे ज्यादा उम्मीदवार बने IAS-IPS!

Top 5 Optional Subjects of UPSC to Become IAS: UPSC सिविल सेवा परीक्षा में सही ऑप्शनल सब्जेक्ट का चयन करना उम्मीदवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह फाइनल रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे कई ऑप्शनल सब्जेक्ट हैं जिनके जरिए सबसे ज्यादा उम्मीदवार IAS और IPS बने हैं, लेकिन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (Public Administration) और जियोग्राफी (Geography) जैसे विषयों का खासा योगदान रहा है.

1. पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (Public Administration):

- यह विषय UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए बहुत ही लोकप्रिय ऑप्शनल सब्जेक्ट है. इसका सिलेबस छोटा और सटीक होता है, और इसे जनरल स्टडीज के पेपर्स के साथ आसानी से इंटरलिंक किया जा सकता है.

- पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन प्रशासनिक कामकाज की मूलभूत जानकारी देता है, जो भविष्य में IAS और IPS अधिकारियों के लिए उपयोगी साबित होता है. 

2. जियोग्राफी (Geography):

- जियोग्राफी भी एक ऐसा विषय है जिसे उम्मीदवारों द्वारा बड़े पैमाने पर चुना जाता है. इसका सिलेबस भी काफी कॉम्प्रिहेंसिव है और इसे भी जनरल स्टडीज के पेपर्स के साथ जोड़ना आसान है.

- इस विषय में मार्क्स लाने की क्षमता भी अच्छी होती है, और पिछले कुछ वर्षों में इस ऑप्शनल के जरिए कई उम्मीदवार IAS और IPS बने हैं.

3. सोशियोलॉजी (Sociology):

- सोशियोलॉजी का सिलेबस भी शॉर्ट और समझने में आसान है. इसके कॉन्सेप्ट्स सीधे और समाजिक मुद्दों पर आधारित होते हैं, जो जनरल स्टडीज पेपर्स में भी मददगार साबित होते हैं.

- यह विषय उम्मीदवारों को अच्छे स्कोरिंग के मौके देता है, जिससे इसे भी एक लोकप्रिय ऑप्शनल सब्जेक्ट माना जाता है.

4. ऐंथ्रोपोलॉजी (Anthropology):

- ऐंथ्रोपोलॉजी में सिलेबस छोटा है और विषय को समझना तुलनात्मक रूप से आसान माना जाता है. कई उम्मीदवारों ने इस ऑप्शनल से हाई रैंक हासिल की है और IAS-IPS बने हैं.

5. इतिहास (History):

- इतिहास का विषय उम्मीदवारों को न केवल भारत के अतीत के बारे में ज्ञान देता है, बल्कि जनरल स्टडीज के विभिन्न पेपर्स में भी मदद करता है.

- इतिहास का सिलेबस बड़ा होता है, लेकिन यह विषय अच्छे मार्क्स प्राप्त करने के लिए भी जाना जाता है.

इन ऑप्शनल सब्जेक्ट्स के अलावा, उम्मीदवार अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार अन्य विषय भी चुन सकते हैं. हालांकि, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, जियोग्राफी, सोशियोलॉजी, ऐंथ्रोपोलॉजी और इतिहास को सबसे ज्यादा चुना गया है और इनको चुनने वालों में से अधिकतर उम्मीदवार सफल होकर IAS और IPS बने हैं.

Trending news