Medical Education: डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए बेस्ट हैं ये 5 यूनिवर्सिटी, पढ़ लीजिए पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12338447

Medical Education: डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए बेस्ट हैं ये 5 यूनिवर्सिटी, पढ़ लीजिए पूरी डिटेल

Medical Education in the World: मेडिकल की पढ़ाई के लिए अलग अलग एग्जाम होते हैं, जैसे अगर आपको भारत में मेडिकल की पढ़ाई करनी है तो नीट समेत कई एग्जाम होते हैं. वहीं अगर आपको विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करनी है तो वहां के लिए अलग एग्जाम होते हैं.

Medical Education: डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए बेस्ट हैं ये 5 यूनिवर्सिटी, पढ़ लीजिए पूरी डिटेल

Top Medical Colleges in World: भारत में, अच्छी मेडिकल एजुकेशन बहुत जरूरी है. ये ऐसी पढ़ाई है जो डॉक्टर बनने में मदद करती है और बीमारियों से लोगों को बचाती है. मेडिकल कॉलेज में जाने के लिए स्टूडेंट्स NEET UG जैसी कठिन परीक्षा देते हैं. अगर वो पास हो जाते हैं तो उन्हें सरकारी अस्पताल में कम फीस में पढ़ने और नौकरी करने का मौका मिलता है. वहीं, कुछ विदेश के बड़े विश्वविद्यालयों में डॉक्टरी की पढ़ाई करने के लिए जाते हैं.

क्यूएस रैंकिंग 2024 के आधार पर लाइफ साइंस और मेडिकल के लिए दुनिया के टॉप 5 कॉलेज यहां दिए गए हैं-
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University)

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया भर में लाइफ साइंस और मेडिसिन की पढ़ाई के लिए सबसे टॉप यूनिवर्सिटी मानी जाती है. इस साल टॉप 10 में आने वाली 6 अमेरिकी यूनिवर्सिटियों में से ये एक है. हार्वर्ड में आवेदन करने के लिए आप तीन तरीकों में से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं - कॉमन एप्लीकेशन, कोएलिशन एप्लीकेशन या यूनिवर्सल कॉलेज एप्लीकेशन. इनमें से किसी के लिए भी कोई खास प्राथमिकता नहीं है. आवेदन में कुछ फॉर्म, निबंध लिखने होते हैं, आपके टीचर्स की राय, आपकी पिछली पढ़ाई के रिपोर्ट कार्ड और स्टैंडराइज्ड टेस्ट स्कोर (SAT सब्जेक्ट टेस्ट और ACT या राइटिंग टेस्ट) शामिल होते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड (University of Oxford)

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया भर में लाइफ साइंस और मेडिसिन की पढ़ाई के लिए दूसरी सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी मानी जाती है. अगर आप वहां पढ़ना चाहते हैं तो अक्टूबर-नवंबर के आसपास एडमिशन के लिए आवेदन करना होता है. आवेदन के लिए आपको एक टेस्ट के लिए रजिस्टर करना होगा और UCAS फॉर्म के साथ कुछ लिखकर जमा करना पड़ सकता है ( ये लिखा हुआ काम आपके पिछले शैक्षणिक कार्यों से जुड़ा हो सकता है). अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.  साल खत्म होने तक आपको एडमिशन का फैसला मिल जाएगा.  ऑक्सफोर्ड में लगभग 17 फीसदी विदेशी छात्र पढ़ते हैं और मेडिसिन कोर्स को छोड़कर बाकी कोर्सों में विदेशी छात्रों के लिए कोई सीमा नहीं है.

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी  (Johns Hopkins University)

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी लाइफ साइंस और मेडिसिन की पढ़ाई के लिए दुनिया भर में तीसरे नंबर की यूनिवर्सिटी मानी जाती है. ये अमेरिका के मैरीलैंड राज्य में स्थित एक प्राइवेट रिसर्च यूनिवर्सिटी है. यहां कई तरह की डिग्रियां मिलती हैं. अगर आप यहां आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ टेस्ट स्कोर जमा करने होंगे, जैसे कि SAT (स्टैंडराइज्ड टेस्ट), आपके पिछले कॉलेज से साल के बीच की रिपोर्ट (मिड-ईयर रिपोर्ट), दो टीचरों की राय और विदेशी छात्रों के लिए अंग्रेजी की टेस्ट स्कोर (TOEFL या IELTS) के साथ ही साथ आपके आर्थिक स्थिति का प्रमाण (इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन ऑफ फाइनेंस फॉर्म और बैंक स्टेटमेंट) भी देना होगा.

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University)

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया भर में लाइफ साइंस और मेडिसिन की पढ़ाई के लिए चौथे नंबर पर आती है. ये यूनिवर्सिटी बायोमेडिकल इन्फॉरमेटिक्स में मास्टर डिग्री देती है. ये कोर्स बायोमेडिकल डेटा साइंस विभाग के अंडर आता है और ये इंटरडिसिप्लिनरी है, मतलब इसमें कई सब्जेक्ट को मिलाकर पढ़ाया जाता है. इसमें बायोलॉजी, मेडिसिन, कंप्यूटर साइंस, स्टैटिस्टिक्स, इंजीनियरिंग जैसे फील्ड से पढ़ाई करने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी हर तरह के बैकग्राउंड (जैसे गरीब परिवार से या किसी विकलांगता से ग्रस्त) वाले स्टूडेंट्स को आवेदन के लिए मोटिवेट करती है.

यहां गौर करने वाली बात ये है कि अंडरग्रेजुएट (बैचलर) कोर्स के लिए आपको SAT और TOEFL टेस्ट स्कोर की जरूरत पड़ेगी, जबकि मास्टर डिग्री के लिए आपको GMAT, GRE, GPA और TOEFL स्कोर दिखाना होगा. GMAT और GRE बिजनेस और ग्रेजुएट स्कूलों के लिए टेस्ट होते हैं, GPA आपके पिछले कोर्स में परफॉर्मेंस को दर्शाता है.

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology (MIT))

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी लाइफ साइंस और मेडिसिन की पढ़ाई के लिए दुनिया भर में पांचवें नंबर पर आता है. ये रिसर्च में बहुत आगे है, खासकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीके, HIV, कैंसर, और गरीबी कम करने जैसे क्षेत्रों में. अगर आप यहां अंडरग्रेजुएट (बैचलर) कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको SAT और TOEFL टेस्ट स्कोर की जरूरत पड़ेगी. वहीं, मास्टर डिग्री के लिए आपको GMAT, IELTS या TOEFL में से किसी एक टेस्ट का स्कोर देना होगा.

Trending news