ये सवाल ही गलत है कि "क्या इस डिग्री से नौकरी मिलेगी?"
Advertisement
trendingNow12383384

ये सवाल ही गलत है कि "क्या इस डिग्री से नौकरी मिलेगी?"

Degree Employment: ऐसे कोर्स की तलाश करें जिनमें इंटर्नशिप, इंडस्ट्री प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्कशॉप में शामिल होने का मौका मिले.

ये सवाल ही गलत है कि "क्या इस डिग्री से नौकरी मिलेगी?"

University Degree is Not for Job: ऑस्ट्रेलिया में इस समय यूनिवर्सिटीज में एकेडमिक सेशन शुरू होने और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए आगे की पढ़ाई के बारे में फैसला करने का है. सिडनी के यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर शेरिन फहद ने कहा कि, एक शिक्षाविद के रूप में, स्टूडेंट्स और अभिभावकों द्वारा मुझसे सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है, "क्या इस डिग्री से नौकरी मिल जाएगी?" यह बात समझ में भी आती है. हालांकि, जरूरी नहीं कि यह सवाल पूछा ही जाए क्योंकि युवा उस कोर्स के बारे में विचार करते हैं जो उनके लिए बेस्ट होता है. केवल तत्काल नौकरी की संभावनाओं पर फोकस करना (यानी डिग्री का मतलब नौकरी होना) यूनिवर्सिटी के कोर्स की वास्तविक पेशकश की समझ को सीमित कर सकता है. डिग्री किसलिए है?

डिग्री केवल रोजगार का एंट्री गेट नहीं है, यह जीवन के लिए प्रोफेशनल और पर्सनल डेवलपमेंट की नींव है. स्टूडेंट्स अक्सर एक खास करियर को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं. विश्वविद्यालय की शिक्षा केवल किसी विषय में महारत हासिल करने के बारे में नहीं है, यह ट्रांस्फरेबल स्किल प्राप्त करने के बारे में भी है, जैसे समस्या का समाधान, संचार और अलग-अलग लोगों के साथ अलग अलग स्थितियों में काम करने की क्षमता. यह क्रिटिकल थिंकिंग और एविडेंस का आकलन करने की क्षमता विकसित करने के बारे में भी है. 

इन स्किल्स को फिर कई विचारों और विषयों पर लागू किया जा सकता है. आज के अप्रत्याशित, टेक्नोलॉजी ड्रिवन वर्ल्ड में, नई नौकरियां तेजी से उभर रही हैं, जबकि कई अन्य की संभावना कम होती जा रही है. यूनिवर्सिटी की डिग्री छात्रों को नौकरी की मौजूदा कैटेगरी में स्थापित करने के बजाय इन परिवर्तनों को स्वीकार करने की क्षमता वाली होनी चाहिए. इसलिए, यह पूछने के बजाय कि क्या डिग्री सीधे नौकरी दिलाएगी, इन पांच सवालों पर विचार करें. 

1. इस कोर्स में मेरे अंदर क्या क्या स्किल डेवलप होंगे? 
2. क्या प्रैक्टिकल एक्सपीरिएंस के मौके हैं?
3. क्या कोर्स में मुझे अलग अलग कल्चरल कॉन्टेक्स्ट से परिचित होने का मौका मिलेगा?
4. यह कोर्स फ्लैक्सिबिलिटी और आजीवन सीखने की ललक को कैसे मोटिवेट करता है?
5. हाल में ग्रेजुएशन करने वालों ने अपनी डिग्री के साथ क्या किया है?

क्या है डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर का असली नाम? जानिए उनके सरनेम के पीछे की कहानी

आगे के पढ़ाई के ऑप्शन के बारे में पूछें
क्या किसी निश्चित कोर्स में स्टूडेंट्स को अक्सर पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने की जरूरत होती है (या वे ऐसा करना चाहते हैं)? और याद रखें: छात्र जो भी कोर्स चुनते हैं, यह जरूरी है कि वे ऐसा कुछ करें जिसमें उनकी वास्तव में रुचि हो. एजुकेशन आनंददायक हो सकती है और होनी भी चाहिए.

NCERT की किताबों का स्कूल में कैसे हो इस्तेमाल, CBSE ने जारी कीं नई गाइडलाइन

Trending news