इंजीनियरिंग की डिग्री चाहिए तो ये हैं ये 4 देश हैं शानदार विकल्प, यहां से पढ़कर लाइफटाइम कमाएंगे मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow12264564

इंजीनियरिंग की डिग्री चाहिए तो ये हैं ये 4 देश हैं शानदार विकल्प, यहां से पढ़कर लाइफटाइम कमाएंगे मोटा पैसा

Engineering Education: अगर आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए विदेशों में भी बेहतर संस्थान है. 12वीं के बाद यहां से पढ़ाई करके आप आसानी से इन देशों में डिग्री हासिल करके पूरी लाइफ अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

इंजीनियरिंग की डिग्री चाहिए तो ये हैं ये 4 देश हैं शानदार विकल्प, यहां से पढ़कर लाइफटाइम कमाएंगे मोटा पैसा

Engineering Study In Abroad: अगर आप साइंस में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए इंजीनियरिंग करना बेस्ट रहेगा. इंजीनियरिंग एक ऐसी फील्ड है, जिसमें ग्लोबल लेवल पर इसे बहुत अहमियत दी जाती है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई युवाओं को साइंटिफिक और टेक्नीकल नॉलेज देती है. यह फील्ड समस्याओं पर विचार करने, उन्हें समझने के साथ आधुनिकता और रिसर्च नॉलेज को भी डेवलप करती है.

फिजिक्स, मैथ और केमेस्ट्री से 12वीं की पढ़ाई करके आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं. यहां जानिए दुनिया के चार ऐसे देशों के बारे में जो इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं. यहां से पढ़ने वाले इंजीनियर्स की डिमांड पूरी दुनिया में है

इन देशों से कर सकते हैं इंजीनियरिंग
जर्मनी, यूएस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बेस्ट माना जाता है. अगर आप भी इस देशों में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो यहां के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर लें...

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका
इंजीनियरिंग एजुकेशन के मामले में यूएस सबसे आगे है. यहां की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग से जुड़े कोर्सेस के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. टेक्नोलॉजी की फील्ड में इस देश का नाम चलता है. पूरी दुनिया के युवा यहां आकर हायर एजुकेशन करते हैं. ये कोर्स ग्रेजुएशन के समान होता है. 
 
ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया अपनी अनूठे एजुकेशन सिस्टम के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां कम खर्च में बेहतर इंजीनियरिंग की बेहतर पढ़ाई की जा सकती है. ये देश विश्व स्तर पर मशहूर कई विश्वविद्यालयों का घर है, जहां मेलबर्न, सिडनी जैसी यूनिवर्सिटीज बेहद मशहूर है, जो पर्यावरण, खनन और पेट्रोलियम इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बेहतर विकल्प हैं. 

जर्मनी
जर्मनी बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियों का इंटरनेशनल हब है. इंजीनियरिंग करने वालों के लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक है. यहां म्यूनिख की टेक्नीकल यूनिवर्सिटी को क्यूएस रैंकिंग 2023 में 50 रैंक मिल चुकी है.

यूनाइटेड किंगडम
यूके पुराने और प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के लिए विश्व प्रसिद्ध है.  यहां कैम्ब्रिज, ऑक्सफोर्ड, इम्पीरियल कॉलेज, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, एडिनबर्ग, ग्लास्गो, किंग्स कॉलेज लंदन, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और डरहम कॉलेज में पढ़ने का सपना लिए दुनियाभर से स्टूडेंट्स हर साल आते हैं. इस देश का एजुकेशन सिस्टम एकेडमिक सक्सेस और इंटरनेशनल रैंकिंग के मामले में बेहतरीन रिकॉर्ड है.

Trending news