किसान के बेटे ने 13 की उम्र में पास किया IIT-JEE और 24 में कर डाली PhD, अब कर रहे हैं ये काम
Advertisement
trendingNow12080101

किसान के बेटे ने 13 की उम्र में पास किया IIT-JEE और 24 में कर डाली PhD, अब कर रहे हैं ये काम

Youngest to Crack IIT: जेईई की तैयारी के लिए वह कोटा, राजस्थान चले गए. सत्यम ने दो बार जेईई क्रैक किया.

किसान के बेटे ने 13 की उम्र में पास किया IIT-JEE और 24 में कर डाली PhD, अब कर रहे हैं ये काम

Who is Satyam Kumar: हर साल लाखों कैंडिडेट्स आईआईटी जेईई में शामिल होते हैं. देश भर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में एडमिशन पाने के लिए कैंडिडे्टस का चयन करने के लिए जेईई आयोजित किया जाता है. लाखों कैंडिडेट्स में से केवल कुछ हजार ही परीक्षा पास कर पाते हैं. कुछ उम्मीदवारों को परीक्षा में सफल होने के लिए कई प्रयास भी करने पड़ते हैं.

आइए आज बात करते हैं उस शख्स के बारे में जिसने महज 13 साल की उम्र में आईआईटी के लिए एंट्रेस टेस्ट पास कर लिया. सत्यम कुमार 2012 में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 670 के साथ आईआईटी जेईई पास करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बने. 

सत्यम बिहार के भोजपुर जिले के रहने वाले हैं. वह एक किसान के बेटे हैं. जेईई की तैयारी के लिए वह कोटा, राजस्थान चले गए. सत्यम ने दो बार जेईई क्रैक किया. उन्होंने पहली बार 2011 में जेईई क्रैक किया, उस समय उनकी उम्र केवल 12 साल थी. सत्यम कुमार ने अपने पहले अटेंप्ट में AIR 8137 हासिल किया लेकिन वह अपनी रैंक से खुश नहीं थे.

उन्होंने फिर से आईआईटी जेईई में बैठने का फैसला किया. सत्यम ने अपनी मेहनत जारी रखी और अपना पूरा समय तैयारियों में लगा दिया. उन्होंने 2012 में 13 साल की उम्र में दूसरी बार आईआईटी जेईई की परीक्षा दी. सत्यम की मेहनत रंग लाई और इस बार उन्होंने AIR 670 हासिल की.

इसके बाद, उन्होंने आईआईटी कानपुर में सीट हासिल की. उन्होंने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक-एमटेक पूरा किया. बाद में वह पीएचडी करने के लिए ऑस्टिन में टेक्सास यूनिर्सिटी चले गए. वह केवल 24 साल के थे जब उन्होंने अपनी पीएचडी पूरी कर ली थी.

पढ़ाई के बाद उन्होंने Apple में मशीन लर्निंग इंटर्न के रूप में काम करना शुरू किया, जहां उनके लिंक्डइन पेज के मुताबिक, उन्होंने चार महीने तक काम किया. वह वर्तमान में टेक्सास यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट रिसर्च असिस्टेंट हैं.

Trending news