Quiz: रोटी का अंग्रेजी नाम चपाती नहीं तो सही नाम क्या है?
Advertisement
trendingNow11918869

Quiz: रोटी का अंग्रेजी नाम चपाती नहीं तो सही नाम क्या है?

GK Questions and Answers in Hindi: पढ़ाई की बात आए और फिर उसमें जनरल नॉलेज का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है.

Quiz: रोटी का अंग्रेजी नाम चपाती नहीं तो सही नाम क्या है?

General Knowledge Trending Quiz: पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं. उनके जवाब ऐसे नहीं हैं जो आपको मालूम न हों लेकिन हां आप उसका अंदाजा न लगा पाएं ऐसा हो सकता है. अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.

रोटी को अलग अलग जगह पर क्या कहा जाता है?
रोटी को अलग अलग जगह परचपाती, फुल्का, रूटी (बंगाली) आदि कहते हैं.

रोटी कितने प्रकार की होती है नाम लिखिए?
गेहूं की रोटी, मक्का की रोटी, ज्वार की रोटी ,बाजरे की रोटी, चावल के आटे की रोटी, बेसन की रोटी तथा मिक्स अनाज की रोटी भी बनाई जाती है.

दुनिया में सबसे अच्छी रोटी कौन सी है?
गेहूं की सबसे अच्छी क‍िस्मों में एमपी की शरबती गेहूं शुमार है. एमपी के शरबती गेहूं के आटे से बनी रोटी को सबसे अच्छी रोटी माना जाता है.

रोटी में कौन सी गैस भरी जाती है?
रोटी के फूलने की वजह कार्बन डाईऑक्‍साइड गैस है. जब हम आटे में पानी मिलकार उसे गूंथते हैं, तब उसमें प्रोटीन की परत बन जाती है. 

रोटी में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता है?
1 रोटी से आपको 26 ग्राम प्रोटीन मिलता है. पोटेशियम 292mg और शुगर 7 ग्राम मिलता है. इसके अलावा आपको रोटी से विटामिन A और C भी मिलता है. इसमें 11 प्रतिशत कैल्शियम होता है और 18 प्रतिशत आयरन.

रोटी का अंग्रेजी नाम चपाती नहीं तो सही नाम क्या है?
कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चपाती के जगह सही शब्द Tortilla का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में कई लोग रोटी का सही नाम Tortilla मानते हैं.

Trending news