Right Engineering College: भारत में बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज सेलेक्ट करने के 6 टिप्स
Advertisement

Right Engineering College: भारत में बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज सेलेक्ट करने के 6 टिप्स

Top 10 Engineering Colleges in India: भारत में सही इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन करना एक जरूरी फैसला है जो आपके करियर की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है. अपनी पसंद बनाते समय विचार करने के लिए यहां कुछ फेक्टर दिए गए हैं.

Right Engineering College: भारत में बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज सेलेक्ट करने के 6 टिप्स

B.Tech College in India: 12वीं के एग्जाम लगभग सभी बोर्ड्स के खत्म हो गए हैं. बिहार बोर्ड ने तो रिजल्ट भी जारी कर दिया है. सीबीएसई समेत बाकी के स्टेट बोर्ड्स के स्टूडेंट्स को भी अब अपने रिजल्ट का इंतजार है. इसके साथ ही 12वीं में फिजिक्स कैमिस्ट्री मैथ्स लेने वाले स्टूडेंट्स अब अलग अलग इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की तलाश में लगे हैं. स्टूडेंट्स ने आईआईटी समेत कई कॉलेजों के फॉर्म भी भरे होंगे. अगर आप भी 12वीं के बाद इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे हैं तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप अपने लिए एक राइट इंजीनियरिंग कॉलेज कैसे चुन सकते हैं. 

College Accreditation: भारत में सही इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन करना एक जरूरी फैसला है जो आपके करियर की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है. अपनी पसंद बनाते समय विचार करने के लिए यहां कुछ फेक्टर दिए गए हैं. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) या राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों की तलाश करें. 

Faculty & Staff: कॉलेज में फैकल्टी मेंबर्स की साख और अनुभव की चेक करें. उन प्रोफेसरों की तलाश करें जिनके पास बिजनेस का अनुभव या रिसर्च बैकग्राउंड है.

Campus Facilities: लैब, लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स की सुविधाओं और हॉस्टल समेत कैंपस में उपलब्ध बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का मूल्यांकन करें.

Placement Opportunities: कॉलेज के प्लेसमेंट रिकॉर्ड और कैंपस प्लेसमेंट के लिए कॉलेज में आई कंपनियों पर रिसर्च करें.

Curriculum: कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले करिकुलम और स्पेशलाइजेशन की कैटेगरी चेक करें. उन कॉलेजों की तलाश करें जो आपके इंट्रस्ट और करियर के टारगेट्स के मुताबिक कोर्स कराते हैं.

Student Support: काउंसलिंग सर्विसेज, सलाह और एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज समेत स्टूडेंट्स को प्रदान की जाने वाली सहायता का मूल्यांकन करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news