UPSC: रियल लाइफ सत्तू! गर्लफ्रेंड से धोखा खाया तो खूब की तैयारी; अब बना IAS, पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11761471

UPSC: रियल लाइफ सत्तू! गर्लफ्रेंड से धोखा खाया तो खूब की तैयारी; अब बना IAS, पढ़िए पूरी कहानी

UPSC 2022: 2021 UPSC का रिजल्ट घोषित हुआ और उन्होंने अपना प्री एग्जाम का रिजल्ट डाउनलोड किया और पता चला कि वह 2.5 नंबर से असफल हुए हैं.

UPSC: रियल लाइफ सत्तू! गर्लफ्रेंड से धोखा खाया तो खूब की तैयारी; अब बना IAS, पढ़िए पूरी कहानी

IAS बनने के लिए सबका कुछ न कुछ मोटिवेशन होता है. आज हम आपको IAS आदित्य पांडेय की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत 10वीं क्लास से भी पहले हुई थी. इनकी कहानी एकदम फिल्मी लगती है. इससे मिलती जुलती कहानी पर एक फिल्म भी बन चुकी है. 

आदित्य का जन्म बिहार के पटना के एक छोटे से गांव विशुनपुर पकरी में हुआ है. उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई केन्द्रीय विद्यालय कंकड़बाग, पटना से की है. उसके बाद, उन्होंने एलपीयू, पंजाब से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन में ग्रेुजएशन किया. इंजीनियरिंग करियर में जरा भी रुचि नहीं होने के कारण, उन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई में कदम रखा और 2018 में आईआईटी रूड़की से एमबीए की डिग्री हासिल की. ICICI बैंक नौकरी करनी शुरू कर दी. जहां उन्होंने कॉर्पोरेट एक्सपीरिएंस को संभालने का अनुभव पाया. उन्होंने न केवल ऐप्पल, सैमसंग, वन प्लस जैसी दुनिया की प्रमुख कंपनियों के साथ बल्कि स्टार्टअप्स के साथ भी अलाइंस किया.

उन्होंने अक्टूबर 2019 में इस्तीफा दे दिया, इस प्रकार 16 महीने की सेवा के बाद आईसीआईसीआई बैंक के साथ उनका प्राइवेट सेक्टर में नौकरी का करियर समाप्त हो गया. उन्होंने जनवरी 2020 से अपनी तैयारी शुरू कर दी. आदित्य ने दर्शनशास्त्र को अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुना.

आदित्य ने यूपीएससी जर्नी के बारे में बताया कि उन्होंने कुल 3 अटेंप्ट दिए हैं और उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए कोचिंग ली थी इसके अलावा सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. उनकी पढ़ाई में लगातार चलती रही यह सुनिश्चित करने के लिए असेसमेंट और मेंटरशिप प्रोग्राम लिया क्योंकि वह अपने सभी 3 अटेंप्ट के दौरान अकेले थे.

2021 UPSC का रिजल्ट घोषित हुआ और उन्होंने अपना प्री एग्जाम का रिजल्ट डाउनलोड किया और पता चला कि वह 2.5 नंबर से असफल हुए हैं. इससे आत्मविश्वास बढ़ा क्योंकि खुद को मूल्यांकन से जोड़ा था और इस साल एक रणनीति निर्धारित की थी. इसके अलावा पिछले 3 साल में 6-8 घंटे की लगातार पढ़ाई ने इच्छाशक्ति को मजबूत कर दिया. अपनी कमियों को सुधार लिया था और इस प्रयास में कुल 86 सवाल हल किए थे.

8वीं क्लास में आदित्य ने टॉप दिया. 9वी में भी ऐसा ही हुआ. 10वीं में उनकी लाइफ में एक लड़की आ गई. वह इस लड़की से प्‍यार करने लगे. अचानक बचपन की गर्लफ्रेंड से उनका ब्रेकअप हो गया. वह इस बात से बहुत ज्‍यादा दुखी हो गए थे. हालांकि, उन्‍होंने उस लड़की से यह जरूर कहा कि एक दिन वह IAS बनेंगे. अपने सीनियर्स से आदित्‍य ने यूपीएससी के बारे में थोड़ा-थोड़ा सुना था. लेकिन, तब तक उन्‍हें इस परीक्षा के बारे में पूरा-पूरा अंदाजा नहीं था.
 
इतना ही नहीं उनके टीचर ने पिता से कहा था कि अगर यह लड़का पढ़ गया तो वह अपनी मूंछ मुंडवा लेंगे. उनका सीधा सिद्धांत था कि संकल्‍प का विकल्‍प नहीं होना चाहिए. उन्‍होंने अपने लिए कोई प्लान बी नहीं रखा था. पूरी शिद्दत के साथ वह तैयारी में लग गए. उन्‍होंने परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 48 हासिल की.

Trending news