UPSC Success Story: कहानी कनिका गोयल की, 7वीं क्लास में ही तय कर लिया था बनना तो IAS ही है
Advertisement
trendingNow11796115

UPSC Success Story: कहानी कनिका गोयल की, 7वीं क्लास में ही तय कर लिया था बनना तो IAS ही है

UPSC Rank 9 Holder Kanika: कक्षा 7 में कनिका ने यूपीएससी की तैयारी करने और परीक्षा पास करने का फैसला किया. उनकी 10 साल की यात्रा के दौरान, उनके माता-पिता उनका सपोर्ट सिस्टम रहे. 

UPSC Success Story: कहानी कनिका गोयल की, 7वीं क्लास में ही तय कर लिया था बनना तो IAS ही है

UPSC CSE 2022 Topper List: कक्षा 7 में कनिका गोयल ने यूपीएससी परीक्षा पास करने का मन बना लिया और दस साल बाद उन्होंने अपना सपना पूरा कर लिया. UPSC 2022 के रिजल्ट में हरियाणा के कैथल के मॉडल टाउन की कनिका गोयल ने 9वीं रैंक हासिल की.

कनिका हमेशा से पढ़ाई पर फोकस करने वाली बच्ची रही हैं. 10वीं क्लास में उन्होंने 10 सीजीपीए हासिल किया और 12वीं कक्षा में, वह ह्यूमैनिटीज में स्टेट टॉपर के रूप में दूसरे स्थान पर रहीं. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन से पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की.

पहला रिएक्शन
टॉप 10 में अपना नाम देखने पर उनकी प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर कनिका ने कहा कि उन्हें अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हो रहा है.

कनिका कहती हैं, "मुझे अपने नाम की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी. जब रिजल्ट आया, तो मैंने यह देखने और सुनिश्चित करने के लिए इसे दो से तीन बार दोबारा चेक किया कि रैंक 9 पर मेरा नाम था." वह आगे कहती हैं, "मैं बहुत खुश और संतुष्ट हूं. दस साल की तैयारी के बाद आखिरकार मैंने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया."

MOTIVATION BEHIND HER SUCCESS
कक्षा 7 में कनिका ने यूपीएससी की तैयारी करने और परीक्षा पास करने का फैसला किया. उनकी 10 साल की यात्रा के दौरान, उनके माता-पिता उनका सपोर्ट सिस्टम रहे. कनिका कहती हैं, "मेरे माता-पिता ने हमेशा मेरा सपोर्ट किया. उन्होंने मुझसे कहा कि मैं यह कर सकती हूं."

CHALLENGES FACED
2022 में कनिका परीक्षा पास नहीं कर पाईं और यह उनके लिए एक झटका था. लेकिन, वह अपनी तैयारी में जुटी रहीं और दूसरे प्रयास में परीक्षा पास कर लीं. कनिका कहती हैं, "मेरा मानना ​​है कि मेरी ताकत मेरी असफलता में ही थी. इसका मुझ पर कोई असर नहीं पड़ा और मैंने एक बार फिर से तैयारी की."

HOW DID SHE PREPARE?
कनिका कहती हैं, "मैंने अपना समय बांटा और खाने, बाहर जाने और ठीक से सोने के लिए समय निकाला. बाकी मैंने पढ़ाई की. पढ़ाई और आराम के बीच संतुलन जरूरी है." वह कहती हैं, "अगर आप लगातार और स्मार्ट तरीके से काम करते हैं, तो आप कोई भी परीक्षा दे सकते हैं. खाने, सोने और आराम करने के लिए समय निकालें. यह बहुत जरूरी है."

कनिका कहती हैं, "कड़ी मेहनत करते रहो, स्मार्ट काम करो. यदि आपमें उत्साह है, तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी. भले ही आपको किसी भी चरण में असफलता मिले, चाहे वह प्रारंभिक, मुख्य या इंटरव्यू हो, इसे एक कदम के रूप में लें और आगे बढ़ें. अगली बार आप निश्चित रूप से सफल होंगे."

Trending news