IPS की ट्रेनिंग ले रहे थे, 15 दिन की छुट्टी ली और UPSC Exam देने पहुंच गए; 8वीं रैंक हासिल कर बने IAS
Advertisement
trendingNow11262695

IPS की ट्रेनिंग ले रहे थे, 15 दिन की छुट्टी ली और UPSC Exam देने पहुंच गए; 8वीं रैंक हासिल कर बने IAS

Kartik Jivani Success Story: गुजरात के रहने वाले कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने आईपीएस ट्रेनिंग से 15 दिन की छुट्टी लेकर यूपीएससी एग्जाम दिया और 8वां स्थान हासिल कर आईएएस अफसर बने.

IPS की ट्रेनिंग ले रहे थे, 15 दिन की छुट्टी ली और UPSC Exam देने पहुंच गए; 8वीं रैंक हासिल कर बने IAS

IAS Officer Kartik Jivani success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. हर साल लाखों छात्र इस एग्जाम को देते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. हालांकि, कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं, जो एक बार नहीं दो-दो बार सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी गुजरात के रहने वाले कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) की है, जिन्होंने आईपीएस ट्रेनिंग से 15 दिन की छुट्टी लेकर यूपीएससी एग्जाम दिया और 8वां स्थान हासिल कर आईएएस अफसर बने.

इंजीनियरिंग के दौरान किया यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला

कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने 12वीं पास करने के बाद जेईई परीक्षा पास की और आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai) में मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया. इंजीनियरिंग के दौरान कार्तिक ने एक सिविल सेवक के रूप में अपना करियर बनाने का फैसला किया. इसके बाद साल 2016 में कार्तिक ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू की.

पहले प्रयास में असफलता के बाद बने IPS अफसर

कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने साल 2017 में पहली बार यूपीएससी एग्जाम दिया, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और 2 सालों तक कड़ी मेहनत से तैयारी की. साल 2019 में कार्तिक ने दूसरी बार यूपीएससी परीक्षा दी और सफलता हासिल की. कार्तिक ने ऑल इंडिया में 94वीं रैंक हासिल की, लेकिन उनका चयन आईएएस के लिए नहीं हो सका और वो सिर्फ दो रैंक से आईएएस बनने से रह गए थे. हालांकि, उनका चयन एक आईपीएस अधिकारी के रूप में हो गया और उन्होंने ट्रेनिंग भी शुरू कर दी.

तीसरे प्रयास में हासिल की 84वीं रैंक

सूरत के रहने वाले कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने आईपीएस की ट्रेनिंग के साथ ही यूपीएससी एग्जाम की तैयारी जारी रखी और तीसरी बार परीक्षा देने का मन बनाया. तीसरे प्रयास में भी कार्तिक को सफलता मिली और उन्होंने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में ऑल इंडिया में 84वीं रैंक हासिल की.

चौथे प्रयास में बने आईएएस अफसर

कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग लेने के साथ ही पढ़ाई भी करते रहे. कार्तिक ने अपने चौथे प्रयास में 8वां स्थान हासिल किया और आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया.

fallback

15 दिनों की छुट्टी लेकर दिया यूपीएससी एग्जाम

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) के पिता ने बताया कि कार्तिक ने यूपीएससी एग्जाम देने के लिए आईपीएस-ट्रेनिंग के दौरान 15 दिनों की छुट्टी (Special Leave) ली थी.

कार्तिक को लगातार 3 बार कैसे मिली सफलता

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने रोजाना 10 घंटे पढ़ाई की. कार्तिक एग्जाम की ज्यादातर तैयारी रात में की. उनका कहना है कि कड़ी मेहनत के बजाय उन्होंने स्मार्टवर्क को चुना और तैयारी के लिए किताबों के अलावा कई अन्य जगहों से मदद ली.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news