IAS Vishakha Yadav: मोटी सैलरी की नौकरी छोड़ी, दो बार UPSC प्री में फेल; फिर ऐसे की तैयारी आई 6th रैंक
Advertisement
trendingNow11677048

IAS Vishakha Yadav: मोटी सैलरी की नौकरी छोड़ी, दो बार UPSC प्री में फेल; फिर ऐसे की तैयारी आई 6th रैंक

IAS Vishakha Yadav: विशाखा ने यूपीएससी परीक्षाओं पर फोकस करने के लिए 2017 में अपनी अच्छी सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी और आखिरकार 2019 में 6वीं रैंक हासिल करके यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया.

IAS Vishakha Yadav: मोटी सैलरी की नौकरी छोड़ी, दो बार UPSC प्री में फेल; फिर ऐसे की तैयारी आई 6th रैंक

IAS Vishakha Yadav Success Story: आज की सक्सेस स्टोरी में हम आपको आईएएस की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अच्छी सैलरी वाली नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा पास की. उन्होंने न सिर्फ परीक्षा में सफलता हासिल की बल्कि अच्छी रैंक भी हासिल की. उसका नाम विशाखा यादव है. वह एक भारतीय सिविल सेवक हैं जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा 2019 में 6 वीं रैंक हासिल की थी. सभी महिला उम्मीदवारों में, वह दूसरी टॉपर थीं. यहां हम आपको उनके आईएएस अधिकारी बनने की जर्नी के बारे में बता रहे हैं. 

Vishakha Yadav Early Life and Biography

विशाखा यादव का जन्म नई दिल्ली के द्वारका में सन 1994 में हुआ था. दिल्ली में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) में एडमिशन लिया. यहां से उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. 2014 में उन्होंने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ली. उसके बाद, विशाखा ने बैंगलोर में सिस्को सिस्टम्स में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में नौकरी शुरू की. जहां उन्होंने 2.5 साल तक काम किया. आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने के लिए बाद में उन्होंने 2017 में अपनी अच्छी मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी.

Vishakha Yadav: Family Background
विशाखा यादव के पिता का नाम राजकुमार यादव है. वह एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं. उनकी मां का नाम सरिता यादव है और वह एक हाउस वाइफ हैं. विशाखा ने अपनी तैयारी के दौरान और अपनी उपलब्धियों के लिए हर समय प्रेरणा देने का क्रेडिट अपनी मां को दिया है. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके लगभग सभी दोस्तों की शादी हो चुकी थी लेकिन उसके माता-पिता ने उनसे साथ शादी के बारे में कभी बात नहीं की. विशाखा ने कहा, 'उन्होंने कभी मुझ पर शादी करने, नौकरी पाने या कुछ और करने का दबाव नहीं डाला.' 

Vishakha Yadav: UPSC Preparation journey
विशाखा ने यूपीएससी परीक्षाओं पर फोकस करने के लिए 2017 में अपनी अच्छी सैलरी  वाली नौकरी छोड़ दी. उन्होंने अपनी पढ़ाई पर फोकर करते हुए तीन साल से ज्यादा समय तक वॉट्सऐप समेत सोशल मीडिया से दूरी बनाई. लगभग एक साल तक कोचिंग के बाद उन्होंने अपने दिन पड़ोस की लाइब्रेरी में बिताए. विशाखा ने कहा कि तनाव दूर करने और अपने दिमाग को फ्रेश करने के लिए, वह ढेर सारी सुडोकू पहेलियां बनाती, रंगती और पूरी करती. विशाखा अपने पहले दो प्रयासों में प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर पाई थीं. हालांकि, अपने तीसरे अटेंप्ट में विशाखा यादव ने आखिरकार 2019 में यूपीएससी परीक्षा में 6वीं रैंक हासिल कर टॉप किया. विशाखा का दावा है कि तीसरे अटेंप्ट में इंटरव्यू के तुरंत बाद उन्होंने अपने चौथे अटेंप्ट की तैयारी शुरू कर दी क्योंकि वह अपनी सफलता के बारे में अनिश्चित थीं.

ऐसा कौन सा फल है, जो फ्रिज में रखने पर जहर बन जाता है?
क्या होता है बिहेवियरल इंटरव्यू? कैसे पूछे जाते हैं STAR मैथड से सवाल
UPTET एग्जाम करना है पास तो बड़े काम की हैं ये टिप्स, चुपके से कर लीजिए फॉलो!
6 साल में मिली थीं 12 सरकारी नौकरी, ऐसा रहा पटवारी से IPS बनने तक का सफर
भारत में तिरंगे के अपमान पर 3 साल की जेल, जानिए और क्या मिलती है सजा
किस जीव के शरीर में होती हैं 1800 हड्डियां?
पूरे विश्व में ऐसा कौन सा देश है, जो बिल्कुल धरती के सेंटर पर पड़ता है?
कैसे बनाते हैं इंजीनियर गहरी नदियों और समंदर पर पुल?
बैंक वाले चेक के पीछे साइन क्यों करवाते हैं? जबकि वहां साइन के लिए मार्क नहीं होता
पूरे विश्व में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसकी तीन Capital हैं?

 

Trending news