JEE Mains 2024 की कर रहे हैं तैयारी तो बड़े काम के हैं ये 6 रिवीजन टिप्स
Advertisement
trendingNow12041814

JEE Mains 2024 की कर रहे हैं तैयारी तो बड़े काम के हैं ये 6 रिवीजन टिप्स

JEE Mains 2024 Prepration Tips: स्टडी कंटेंट पढ़ने में जल्दबाजी करने से बचें. नियमित ब्रेक फोकस और उत्साह को बढ़ाता है, जिससे थकान से बचाव होता है.

JEE Mains 2024 की कर रहे हैं तैयारी तो बड़े काम के हैं ये 6 रिवीजन टिप्स

JEE Mains Exam Dates: जेईई मेन्स की तैयारी कर रहे हैं तो हम यहां आपको प्रिपरेशन की टिप्स बता रहे हैं. जो आपके काम आ सकती हैं. यह टिप आपकी रुटीन लाइफ को मैनेज करने का काम भी कर सकती हैं. बस आपको इन्हें पूरे मन से फॉलो करना होगा. 

Focus on One Topic at a Time
जेईई मेन 2024 की तैयारी करते समय एक समय में एक सब्जेक्ट पर फोकस करें. मल्टीटास्किंग से बचें, क्योंकि यह आपके प्रयासों को कमजोर कर सकता है और कंस्ंट्रेशन में बाधा डाल सकता है. आगे बढ़ने से पहले एक काम पूरा करना हर सब्जेक्ट की एक फोकस्ड अंडरस्टेंडिंग सुनिश्चित करता है.

Know When You’re Most Alert and Attentive
यह पहचानकर कि आप सबसे ज्यादा सतर्क और चौकस कब होते हैं, अपने बेस्ट स्टडी टाइम की पहचान करें. आपके पीक फोकस टाइम के दौरान स्टडी करने से आपके फोकस करने और पढ़ी गई चीजों को याद रखने की क्षमता बढ़ती है.

Teach Someone Else
किसी दूसरे को कॉन्सेप्ट बताकर अपनी समझ को मजबूत करें. दूसरों को पढ़ाने का काम मेटेरियल की व्यापक समझ सुनिश्चित करता है, स्टडी से पता चलता है कि दूसरों को कॉन्सेप्ट्स समझाते या लागू करने से 90 फीसदी तक लोगों को फायदा होता है.

Write it Down
कॉन्सेप्ट को लिखकर रिटेंशन को बढ़ाएं. पढ़ने और लिखने दोनों में ब्रेन को शामिल करने से समझ बढ़ती है. यह प्रक्टिस वीडियो और ऑडियो दोनों टाइप के लर्नर्स के लिए फायदेमंद है.

Make it Interesting
इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए कम इंटरेस्ट वाले सब्जेक्ट को पर्सनलाइज्ड करें. सब्जेक्ट को अपने भविष्य के करियर से जोड़ें, बेहतर फोकस और कॉन्सेप्ट के लिए इसे ज्यादा रिलेवेंट बनाएं.

Take a Break
स्टडी कंटेंट पढ़ने में जल्दबाजी करने से बचें. मैनेजेबल चंक में जानकारी को एब्जॉर्ब करें, कॉन्सेप्ट को रिफ्लेक्ट करने और रिव्यू करने के लिए पॉज लें. नियमित ब्रेक फोकस और उत्साह को बढ़ाता है, जिससे थकान से बचाव होता है.

Trending news