Jobs: टॉप 10 डिमांडिंग जॉब्स में Digital Marketing, ऐसे बनाएं इस फील्ड में करिअर
Advertisement
trendingNow11971279

Jobs: टॉप 10 डिमांडिंग जॉब्स में Digital Marketing, ऐसे बनाएं इस फील्ड में करिअर

Digital Marketing: लॉक डाउन के दौरान डिजिटल मार्केटिंग के ट्रेंड ने काफी जोर पकड़ लिया था. आने वाले कई वर्षों तक इस फील्ड में नौकरियों की कोई कमी नहीं होगी. ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Jobs: टॉप 10 डिमांडिंग जॉब्स में Digital Marketing, ऐसे बनाएं इस फील्ड में करिअर

Digital Marketing Course: कोविड के कारण बड़ी संख्या में लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी थी. इतने साल बीत जाने के बाद भी हालात पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं. ऐसे में अगर आप जॉब को लेकर काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो ये आपके काम का आर्टिकल है. इस आपात स्थिति में पूरी दुनिया में नई तकनीक का बड़ी तेजी से विकास हुआ, अब घर बैठे आदमी कुछ भी खरीद सकता है. हम बात कर रहे हैं डिजिटल मार्केटिंग के बारे में. अब हर फील्ड में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड में इजाफा हो रहा है.  

टॉप 10 डिमांड्स वाली जॉब में शामिल हुआ डिजिटल मार्केटिंग 
एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर नौकरियां देने में मौजूदा समय में टॉप 10 क्षेत्रों में शुमार है, क्योंकि हर साल डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. 

डिजिटल सेक्टर की टॉप जॉब्स
मार्केटिंग मैनेजर

मार्केटिंग मैनेजर बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी तैयार करके उसका क्रियान्वयन कराते हैं. टीम लीड करते हुए वह लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का काम करते हैं. इन्हें शुरुआत में सालाना पैकेज 8 से 10 लाख रुपये तक मिलता है. 

सोशल मीडिया मार्केटर
ये प्रोफेशनल बिजनेस के लिए सोशल मीडिया चैनल्स के जरिए लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए काम करते हैं. ये सोशल मीडिया अभियानों का प्रबंधन करने के साथ सोशल मीडिया चैनल के परफॉर्मेंस का विश्लेषण करते हैं. इनका सालाना पैकेज 4 से 6 लाख रुपये तक होता है.

कॉपीराइटर
कॉपीराइटर विज्ञापन और अन्य मार्केटिंग सामग्री लिखने का काम करते हैं, जो प्रभावी कंटेंट तैयार करने में माहिर होते हैं. शुरुआत में इस फील्ड में आपको सालाना पैकेज 3 से 5 लाख रुपये तक मिलता है. 

ग्राफिक डिजाइनर
ग्राफिक डिजाइनर विज्ञापन, वेबसाइट सामग्री और अन्य मार्केटिंग सामग्री डिजाइन करते हैं. इनका शुरुआती सालाना पैकेज 3-6 लाख रुपये तक होता है.

SEO एक्सपर्ट
SEO एक्सपर्ट कंपनी की वेबसाइट के सर्च इंजन रिजल्ट पेज को हाई रैंक पर लाने का काम करते हैं. एसईओ की टेक्नोलॉजी में माहिर होने के कारण ये ये वेबसाइट कंटेंट को किसी भी सर्च इंजन पर ज्यादा खोजे जाने योग्य बनाते हैं. शुरू में इनका सालाना पैकेज 4 से 6 लाख रुपये होता है.

Trending news