Self Respect: दूसरों को खुश करने के चक्कर में खो सकते हैं सेल्फ रेस्पेक्ट, ऐसे करें अपनी वैल्यू
Advertisement
trendingNow11347009

Self Respect: दूसरों को खुश करने के चक्कर में खो सकते हैं सेल्फ रेस्पेक्ट, ऐसे करें अपनी वैल्यू

How To Value Yourself: कई बार हम खुद की रेस्पेक्ट करना बंद कर देते हैं.आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिसे जानकर आप वापस अपनी रेस्पेक्ट करने लगेंगे.

फाइल फोटो

How To Respect Yourself: जीवन में हर कोई सम्मान पाना चाहता है. रेस्पेक्ट तभी मिलती है जब आप उसे किसी को देते हैं, ये आपने बहुत बार सुना होगा. इसीलिए अगर आप रेस्पेक्ट पाना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को रेस्पेक्ट दें. जब आप अपनी रेस्पेक्ट करते हैं तो दूसरा भी आपकी इज्जत करता है. कई बार ऐसा होता है कि हम खुद अपनी रेस्पेक्ट करना बंद कर देते हैं और समझ ही नहीं पाते हैं कि वापस से खुद की रेस्पेक्ट कैसे की जाए. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिसे जानकर आप वापस अपनी रेस्पेक्ट करने लगेंगे.

खुद को करें एक्सेप्ट
जो लोग खुद को एक्सेप्ट करते है वो अपनी रेस्पेक्ट भी करते हैं. आप हमेशा याद रखें कि आप जैसे भी है अच्छे हैं, दूसरों के लिए आपको खुद को बदलने की जरूरत नहीं है. अगर कभी भी आप दूसरों के लिए खुद को बदलेंगे तो कभी खुश नहीं रहेंगे. इसीलिए आप खुद को तभी बदलें जब आपको खुद अपने आप को चेंज करने की जरूरत महसूस हो.

दूसरों को न होने दें हावी
कई बार ऐसा होता है कि हम हर छोटी-बड़ी चीज में दूसरों से हेल्प लेते हैं और किसी भी चीज को करने पहले ये सोचते हैं कि सामने वाला उनके या फिर उस काम के बारे में क्या सोचता है. इसके कारण वो अपने सारे डीसीजन दूसरों को खुश करने के लिए लेते हैं. ऐसा करने से आप खुद की वैल्यू अपने और सामने वाले  दोनों की आंख में कम कर देते हैं. इसीलिए हमेशा अपने डीसीजन बिना दूसरों से इनफ्ल्एंस हुए खुद लें. 

खुद को समझें
सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद को जानें, अगर आप खुद को समझेंगे तो अपनी कमी और ताकत दोनों के बारे में जान पाएंगे. इसी के साथ आप उन कमियों को दूर कर भी कर पाएंगे. अपने पास्ट में जो भी गलतियां की हैं उसके लिए खुद को माफ करें और लाइफ में आगे बढ़ें. ऐसा करने से आप के अंदर सेल्फ रेस्पेक्ट आएगा.  

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news