IIT वालों को भी नहीं मिल रहा प्लेसमेंट, RTI में सामने आया अभी तक कितने बेरोजगार!
Advertisement
trendingNow12259850

IIT वालों को भी नहीं मिल रहा प्लेसमेंट, RTI में सामने आया अभी तक कितने बेरोजगार!

IIT Job Opportunities: आईआईटी-दिल्ली में कैरियर सर्विसेज (ओसीएस) ऑफिस की ओर से, हम आपसे अपील करते हैं कि आप हमारे स्टूडेंट्स की मदद के लिए हाथ बढ़ाने पर विचार करें.

IIT वालों को भी नहीं मिल रहा प्लेसमेंट, RTI में सामने आया अभी तक कितने बेरोजगार!

IIT Placements: एक समय था जब आईआईटी में हायरिंग सेशन शुरू होने से एक दिन पहले ही रिक्रूटर अपने गेट पर आ जाते थे और प्रसिद्ध 'डे जीरो' अस्तित्व में आया था. उस गौरवशाली समय से बहुत दूर, 2024 की क्लास में उनके प्रोफेशनल करियर की कठिन शुरुआत हुई है. आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र धीरज सिंह द्वारा दायर आरटीआई आवेदनों के जवाब से पता चलता है कि सभी 23 कैंपस में लगभग 38% आईआईटीयन को अभी भी नौकरी नहीं मिली है.

आईआईटी दिल्ली ने अपने पूर्व छात्रों को मेल कर वर्तमान बैच में नियुक्ति के लिए मदद मांगी है या फिर इंजीनियरों को नियुक्त करने वाली कंपनियों को ग्रेजुएट्स की सिफारिश की है. आईआईटी-बॉम्बे और बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस भी अपने पूर्व छात्रों तक पहुंच गए हैं.

'7,000+ IIT students yet to get placements this year'

आरटीआई के मुताबिक, जैसे-जैसे आईआईटी-दिल्ली में एकेडमिक ईयर 2023-24 का प्लेसमेंट सेशन खत्म होने वाला है, हम खुद को एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करते हुए पाते हैं. हमारे पूरे प्रयासों के बावजूद, लगभग 400 स्टूडेंट्स को अभी तक नौकरी नहीं मिली है. आरटीआई प्रतिक्रियाओं के मुताबिक, हम अपने सम्मानित पूर्व स्टूडेंट नेटवर्क तक पहुंच रहे हैं और इन ग्रेजुएट छात्रों के लिए नौकरी के मौके प्रदान करने में आपकी सहायता मांग रहे हैं.

इसमें कहा गया है, स्टूडेंट्स को अपने ऑर्गेनाइजेशन्स में नौकरियों की पेशकश करने से लेकर रेफरल और सिफारिशें प्रदान करने से लेकर इंटर्नशिप के मौके बढ़ाने तक, अपील में पुराने स्टूडेंट्स से अपने जूनियर्स का सपोर्ट करने के लिए कहा जाता है. 'आईआईटी-दिल्ली में कैरियर सर्विसेज (ओसीएस) ऑफिस की ओर से, हम आपसे अपील करते हैं कि आप हमारे स्टूडेंट्स की मदद के लिए हाथ बढ़ाने पर विचार करें. इस मामले में आपके सपोर्ट और प्रयासों की न केवल बहुत सराहना की जाएगी बल्कि यह एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाएगा. यह इन स्टूडेंट्स के लिए मील का पत्थर है क्योंकि वे अपनी प्रोफेशनल जर्नी शुरू करते हैं.'

TAGS

Trending news