Govt Job: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की इस वैकेंसी के लिए फौरन कर दें आवेदन, बिना रिटेन टेस्ट दिए मिलेगी सरकारी जॉब
Advertisement
trendingNow12432753

Govt Job: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की इस वैकेंसी के लिए फौरन कर दें आवेदन, बिना रिटेन टेस्ट दिए मिलेगी सरकारी जॉब

Punjab And Haryana HC Jobs: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में वैकेंसी निकली है. यहां पर जजमेंट राइटर के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए हैं. अगर आप इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं तो वैकेंसी से जुड़ी सभी डिटेल्स नोट कर लें... 

Govt Job: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की इस वैकेंसी के लिए फौरन कर दें आवेदन, बिना रिटेन टेस्ट दिए मिलेगी सरकारी जॉब

Punjab And Haryana High Court Recruitment 2024: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट चंडीगढ़ में कुछ रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकाली गई है. यहां जजमेंट राइटर पोस्ट के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए फॉर्म भर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इन पदों के लिए उम्मीदवारों को सिलेक्शन के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी. 

आवेदन की लास्ट डेट
जजमेंट राइटर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 1 अक्तूबर कर का समय दिया गया है. 

वैकेंसी डिटेल
इस वैकेंसी के जरिए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के कुल 33 पदों को भरा जाएगा. इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 27 पद, हैं. वहीं, एससी, एसटी और बीसी कैंडिडेट्स के लिए 3, भूतपूर्व सैनिकों के लिए 2 और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 1 पद रिजर्व हैं.
 
जरूरी योग्यता
जजमेंट राइटर पद के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता होना चाहिए. साथ ही कंप्यूटर ऑपरेट (वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट) करने में कुशल होना भी जरूरी है. 

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 30 साल के बीच निर्धारित की गई है.  

आवेदन शुल्क
पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के एससी/एसटी/बीसी उम्मीदवारों को 800 रुपये अदा करना होगा.  बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवार, पूर्व सैनिकों को 800 रुपये का भुगतान करना होगा. अन्य क्षेत्रों या राज्यों के जनरल और एससी/एसटी/बीसी कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 1000 रुपये देना होगा.  

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को इंग्लिश शॉर्टहैंड में 120 लेटर पर मिनट की स्पीड से डिक्टेशन लिखना होगा. शॉर्टहैंड डिक्टेशन 10 मिनटका होगा. अगर इसमें उम्मीदवार 5 फीसदी से ज्यादा गलतियां करता है तो वह असफल माना जाएगा. स्प्रेडशीट टेस्ट क्वालिफाइंग नेचर का है, जो 10 मिनट का होगा. इसे क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत नंबर लाना जरूरी होगा.

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट highcourtchd.gov.in पर जाएं. 
अब होमपेज पर ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
आपको एक नए पेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा, यहां रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें. 
अब आपको ईमेल और एसएमएस पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आएगा.
इसके बाद लॉ इन करें और आवेदन फॉर्म भरकर डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
अब कैटेगरी के आधार पर तय आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
फॉर्म जमा करें और उसका एक प्रिंटआउट निकाल लें. 

Trending news