Govt Jobs: राजस्थान में सरकारी टीचर के 347 पदों के लिए निकली वैकेंसी, ये मांगी है योग्यता
Advertisement
trendingNow12098699

Govt Jobs: राजस्थान में सरकारी टीचर के 347 पदों के लिए निकली वैकेंसी, ये मांगी है योग्यता

RPSC Jobs 2024: राजस्थान में सीनियर टीचर्स पदों पर नौकरियों की भरमार है. ऐसे में आपके पास सरकारी नौकरी पाने का अच्छा मौका है. यहां देखें आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024  से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स...

Govt Jobs: राजस्थान में सरकारी टीचर के 347 पदों के लिए निकली वैकेंसी, ये मांगी है योग्यता

RPSC Senior Teacher Vacancy 2024: अगर आप सरकारी नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आपके पास गोल्डन अपॉर्चुनिटी है. दरअसल, राजस्थान सरकार ने सीनियर टीचर के पदों पर भर्तियां निकाली है. इसके लिए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने वरिष्ठ अध्यापक के रिक्त (Senior Teacher) पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है.

इसके मुताबिक आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है. इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. यहां देखें भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स...

आवेदन करने की लास्ट डेट
राजस्थान में सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए 6 फरवरी 2024 से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 6 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं. 

वैकेंसी डिटेल
आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 के माध्यम से राज्य में कुल 347 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इसमें संस्कृत विषय के लिए 79 पद, हिंदी विषय के लिए 39 पद, इंग्लिश विषय के लिए 49 पद खाली हैं. जबकि, सोशल साइंस विषय के लिए 65 पद, मैथ्स के लिए 68 पद और साइंस विषय के लिए 47 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

आवेनद के लिए जरूरी योग्यता
राजस्थान में निकली सीनियर टीचर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास पद के अनुसार संबंधित विषयों में डिग्री या डिप्लोमा होना जरूरी है. इसके साथ ही फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी फॉर्म भर सकते हैं.

आयु सीमा
सीनियर टीचर पदों के लिए आवेदकों की न्यूमतम आयु सीमा 18 साल है, जबकि अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिली है. 

निर्धारित आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर अदा करना होगा. जबकि, रिजर्व कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये शुल्क है. 

Trending news