आरबीआई जल्द जारी करेगा असिस्टेंट प्रीलिम्स 2023 के रिजल्ट, जानें कैसे चेक कर सकेंगे अपने नतीजे
Advertisement
trendingNow12007086

आरबीआई जल्द जारी करेगा असिस्टेंट प्रीलिम्स 2023 के रिजल्ट, जानें कैसे चेक कर सकेंगे अपने नतीजे

RBI Assistant Pre Result 2023: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सहायक प्रारंभिक परीक्षा 2023 की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट पर की जाएगी. कैंडिडेट्स यहां परीक्षा परिणाम चेक करने का तरीका फॉलो करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं

आरबीआई जल्द जारी करेगा असिस्टेंट प्रीलिम्स 2023 के रिजल्ट, जानें कैसे चेक कर सकेंगे अपने नतीजे

RBI Assistant Prelims Result 2023: ऐसे कैंडिडेट्स जो आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स परीक्षा 2023 में शामिल हुए थे उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है. आरबीआई की ओर से परीक्षा के नतीजों का ऐलान किया जाना है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से सहायक प्रारंभिक परीक्षा 2023 (RBI Assistant Prelims Result 2023) की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट Opportunities.rbi.org.in पर करेगा. यहां हम आपको इस परीक्षा से जुड़ी डिटेल्स और ऑनलाइन नतीजे चेक करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. 

जल्द जारी किए जा सकते हैं नतीजे
बता दें कि पिछले साल आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 26 और 27 मार्च को किया गया था. इसके परिणाम अप्रैल में घोषित किए गए थे. वहीं, इस बार आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स परीक्षा 18, 19 नवंबर को आयोजित की गई थी. ऐसे में इसके नतीजे जल्द आने की उम्मीद है. हालांकि, आरबीआई की ओर से परिणाम जारी करने से पहले प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की जारी करने की संभावना नहीं है. 

आरबीआई असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न
आरबीआई असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 100 अंकों के लिए किया गया, जिसे हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया गया था. इसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तर्क क्षमता पर 100 प्रश्न थे. इसमें नेगेटिव मार्किंग भी थी,  किसी प्रश्न के लिए दिए गए कुल अंकों में से एक चौथाई अंक गलत जवाब के लिए काट लिया जाएगा.

वैकेंसी डिटेल्स
भारतीय रिजर्व बैंक में 450 सहायक रिक्तियों के लिए भर्ती होनी है. इस भर्ती अभियान के तहत अभ्यर्थियों के चयन के लिए आरबीआई असिस्टेंट परीक्षा 18 नवंबर 19 को आयोजित की गई थी. 

ऐसे चेक करें आरबीआई असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023
सबसे पहले RBI की आधिकारिक वेबसाइट Opportunities.rbi.org.in पर जाएं.
इसके बाद रिक्तियों पर जाएं और फिर परिणामों पर जाएं.
सहायक प्रारंभिक परीक्षा 2023 का परिणाम लिंक ओपन करें.
यहां मांगी गई डिटेल् दर्ज करें और लॉगिन करें.
अपना अपना परीक्षा परिणाम चेक करें और प्रिंटआउट निकाल लें. 

Trending news