Top Govt Jobs After 12th: 12वीं के बाद टॉप सरकारी सेक्टर की जॉब -रेलवे, SSC, पुलिस, NDA और इंडिया पोस्ट
Advertisement
trendingNow12319107

Top Govt Jobs After 12th: 12वीं के बाद टॉप सरकारी सेक्टर की जॉब -रेलवे, SSC, पुलिस, NDA और इंडिया पोस्ट

Govt Jobs After Class 12th Notification: आपने अगर 12वीं पास किया है और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो रेलवे, इंडिया पोस्ट समेत अलग अलग विभागों में निकलने वाली भर्ती पर नजर बनाए रखें. 

Top Govt Jobs After 12th: 12वीं के बाद टॉप सरकारी सेक्टर की जॉब -रेलवे, SSC, पुलिस, NDA और इंडिया पोस्ट

Top Sarkari Naukri After 12th: सरकारी नौकरियां हमेशा से युवाओं को अपनी ओर खींचती रही हैं. इसकी कई वजह हैं. यह कहने की जरूरत नहीं है कि कम उम्र से ही सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करना आपके करियर के लिए बेहतर संभावनाएं पैदा करता है. साथ ही, इससे स्टूडेंट्स को सही समय पर सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं का एक ओवरव्यू भी मिल जाता है. निश्चित रूप से वे सभी स्टूडेंट्स जिन्होंने हाल ही में 12वीं पास की है या अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वे सरकारी नौकरी के अलग अलग पहलुओं के बारे में सोच सकते हैं जो उन्हें भविष्य के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं.

रेलवे (Railways)

सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए भारतीय रेलवे हमेशा से एक आदर्श स्थान रहा है. हर साल रेलवे भारी संख्या में सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती निकालता है. यह भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्रों में से एक है, और खासकर 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अलग अलग सरकारी पदों की पेशकश करता है. 12वीं के बाद भारतीय रेलवे में नौकरी पाना आसान है. रेलवे कई ऐसे पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी करता है जिनमें 12वीं पास होना जरूरी योग्यता है. रेलवे में 10वीं और 12वीं पास करने वालों के लिए अपरेंटिस पदों पर भी भर्ती की जाती है. इसके अलावा, 12वीं पास उम्मीदवार रेलवे में एएलपी (सहायक लोको पायलट) और आरआरबी एनटीपीसी पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC)

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) एक और केंद्रीय सरकारी संगठन है जो पूरे देश में अलग अलग मंत्रालयों, विभागों और अन्य संस्थानों में कई पदों पर भर्ती करता है. एसएससी द्वारा शुरू किया गया संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) जैसा भर्ती अभियान खासकर 12वीं पास वालों के लिए होता है. CHSL के अलावा, SSC हर साल 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए कई भर्तियां निकालता है.

पुलिस (Police)

अगर आप फिटनेस के शौकीन हैं, तो आप अपने राज्य या पूरे देश में पुलिस कांस्टेबल और दूसरी पुलिस/ अर्धसैनिक बल की भर्ती के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. दरअसल, देश भर में पुलिस विभाग एक और बड़ा क्षेत्र है जो 12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करता है. सभी राज्य पुलिस विभागों के अलावा, सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) जैसे कई केंद्रीय पुलिस संगठन हर साल भर्ती करते हैं. आप कांस्टेबल, ट्रेड्समैन, सिपाही, हेड कांस्टेबल जैसे अलग अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं और देश भर के अलग अलग पुलिस संगठनों का हिस्सा बन सकते हैं. चयन प्रक्रिया के तहत, आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा/ शारीरिक मानक परीक्षा/ मेडिकल टेस्ट आदि में शामिल होना पड़ सकता है.

इंडिया पोस्ट (Indian Post)

12वीं पास करने के बाद भी आप डाक विभाग में सरकारी नौकरी पा सकते हैं. संचार और डाक विभाग मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला डाक विभाग 12वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी का मौका देने में अहम भूमिका निभाता है. देशभर में डाक विभाग के तेजी से फैलने के साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के काफी अवसर पैदा हुए हैं. यहां 12वीं पास उम्मीदवार पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ जैसे कई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा, डाक विभाग में जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवक), सहायक, डाकिया जैसे पदों पर भी 12वीं पास उम्मीदवारों को भर्ती किया जाता है.

नेशनल डिफेंस अकेडमी (National Defense Academy (NDA))

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) भी 12वीं पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगती है. यूपीएससी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) परीक्षा एक नेशनल लेवल की परीक्षा है. ये परीक्षा नौसेना, सेना और वायुसेना में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ली जाती है. आप एनडीए में स्टेनोग्राफर, लोअर डिवीजन क्लर्क, मल्टी टास्किंग स्टाफ, ड्राफ्ट्समैन जैसे कई ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ध्यान दें कि यह जानकारी सिर्फ ग्रुप सी पदों के लिए है. NDA में अधिकारी बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा और इंटरव्यू पास करने होते हैं. इसके लिए 12वीं के बाद ग्रेजुएशन जरूरी होता है.

Trending news