ये हैं देश की सबसे मुश्किल प्रतियोगी परीक्षाएं, सफलता हासिल कर ली तो सेट हो जाएगा फ्यूचर
Advertisement

ये हैं देश की सबसे मुश्किल प्रतियोगी परीक्षाएं, सफलता हासिल कर ली तो सेट हो जाएगा फ्यूचर

Toughest Exams: देश के ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं. इन नौकरियों के लिए आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं भी कठिन होती हैं, लेकिन आप पहले से अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेंगे तो मुश्किल नहीं होगी.

 

ये हैं देश की सबसे मुश्किल प्रतियोगी परीक्षाएं, सफलता हासिल कर ली तो सेट हो जाएगा फ्यूचर

Toughest Exam Of India: सरकारी नौकरी की ख्वाहिश हर युवा की होती है, क्योंकि इसमें पैसा तो हैं ही, भविष्य भी सुरक्षित रहता है. सरकारी नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं भी बेहद कठिन होती हैं. अब तो दिन-ब-दिन कॉम्पीटिशन और भी टफ होता जा रहा है, ताकि बेहतरीन कैंडिडेट्स को आसानी से सिलेक्ट किया जा सके. आज हम आपको देश के उन टॉप टफ एग्जाम्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे क्रैक करके आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. 

​गेट​ एग्जाम
गेट का एग्जाम भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. गेट का एग्जाम आईआईटी में इंजीनियरिंग के पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. इसमें पास होने वाले कैंडिडेट्स के पास सरकारी नौकरी करने का भी सुनहरा अवसर रहता है. यह परीक्षा भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा आयोजित की जाती है.  

एनडीए एग्जाम
आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में युवाओं की भर्ती के लिए एनडीए परीक्षा का आयोजन किया जाता है. देश की सबसे प्रतिष्ठित डिफेंस एकेडमी में बेस्ट कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग के लिए एनडीए परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया है. एनडीए परीक्षा पैटर्न में रिटन एग्जाम, एसएसबी इंटरव्यू और कैंडिडेट्स के ऑन-ग्राउंड परफॉर्मेंस स्किल का मूल्यांकन किया जाता है. इसके बाद फाइनल तैनाती की जाती है.

​क्लैट एग्जाम​
कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को एलएलबी और एलएलएम में दाखिला मिलता है. यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है. यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार अभ्यर्थी को 12वीं पास और मास्टर्स के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है.

​नीट पीजी​
मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण परीक्षा है. नीट पीजी की परीक्षा का आयोजन देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमडी, एमएस समेत अन्य कोर्सेज में दाखिले के लिए किया जाता है. 

​कैट एग्जाम​
कॉमन एडमिशन टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को देश के आईआईएम संस्थानों में दाखिला मिलता है. अगर कैट के तहत अभ्यर्थियों का आईआईएम में एडमिशन हो गया तो उन्हें लाखों-करोड़ों रुपये का पैकेज आसानी से मिल जाता है. 

​यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा
यूपीएससी सीएसई परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा है. इसके जरिए युवा सरकार के शीर्ष प्रशासनिक पदों पर नियुक्तियां पाते हैं. इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी विभिन्न सेवाएं शामिल हैं. 

Trending news