photoDetails1hindi

UPSC Success Story: खूबसूरती में मॉडल भी फेल हैं इस IPS के सामने! आप खुद ही Photo देख लीजिए

IPS Pooja Yadav Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा की तैयारी को बहुत कठिन माना जाता है, लेकिन इन मुश्किलों के बीच कई प्रतिभाशाली लोग होते हैं जो अपना मुकाम हासिल करते हैं. इन्हीं में से एक हैं आईपीएस ऑफिसर पूजा यादव.

1/6

हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव ने एमटेक किया है और आईपीएस अधिकारी बनने से पहले विदेश में काम कर रही थीं. उनकी जर्नी वास्तव में मोटिवेशनल है क्योंकि उन्होंने देश की सेवा करने के रास्ते में कई बाधाओं को पार किया.

2/6

पूजा ने अपनी स्कूली शिक्षा हरियाणा से की है. जिसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी में एम.टेक किया. इसके बाद उन्होंने कनाडा और जर्मनी में कुछ साल काम किया.

3/6

पूजा का परिवार आर्थिक रूप से बहुत संपन्न नहीं था और इस वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. इसलिए नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी करना उनके लिए एक बड़ा फैसला था. हालांकि, उनके परिवार ने फैसले का समर्थन किया और पूरी जर्नी में उनके साथ थे.

4/6

पूजा देश की सेवा करना चाहती थीं जिसके लिए उन्होंने अपनी मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी की तैयारी करने लगीं. लेकिन वह अपने पहले प्रयास में अटेंप्ट में असफल रहीं. बिना निराश हुए, उन्होंने तैयारी जारी रखी और अपने दूसरे अटेंप्ट में सफलता हासिल की और 2018 कैडर की आईपीएस अफसर बन गईं.

5/6

एक रिपोर्ट के मुताबित, कनाडा और जर्मनी में कुछ साल काम करने के बाद पूजा यादव को अहसास हुआ कि वह भारत के विकास में योगदान देने के बजाय दूसरे देश के विकास के लिए काम कर रही हैं. इसके बाद, उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया.

6/6

पूजा यादव का मानना ​​है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है. कई बार आपको निराशा हाथ लग सकती है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. आपको अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है, इससे आप अपने दिमाग को फ्रेश रख पाएंगे और आपका आउटपुट काफी बेहतर होगा.

photo-gallery