General Knowledge: इस देश में हर 7वां व्यक्ति है करोड़पति, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन नहीं, ये है कंट्री का नाम...
Advertisement
trendingNow12370240

General Knowledge: इस देश में हर 7वां व्यक्ति है करोड़पति, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन नहीं, ये है कंट्री का नाम...

General Knowledge Question: ये देश दुन‍िया का सबसे अमीर तो नहीं, लेक‍िन फोर्ब्‍स की टॉप 5 सबसे अमीर देशों की ल‍िस्‍ट में जरूर आता है. ये देश न तो अमेर‍िका है और न ही चीन और ब्र‍िटेन. आइये जानते हैं.

General Knowledge: इस देश में हर 7वां व्यक्ति है करोड़पति, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन नहीं, ये है कंट्री का नाम...

हम ज‍िस देश की यहां बात कर रहे हैं, वो कोई और नहीं बल्‍क‍ि स्‍व‍िटजरलैंड है. यूरोप का ये देश जितना खूबसूरत है, उतना ही बड़ा फाइनेंश‍ियल हब भी है, जिसमें रहने वाला हर 7वां व्‍यक्‍त‍ि करोड़पति है. हाल ही में, इंटरप्रन्‍योर दर्शन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर स्विटजरलैंड के बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें शेयर की हैं. उन्होंने अपने पोस्ट में ल‍िखा क‍ि स्विटजरलैंड में, 7 में से 1 वयस्क करोड़पति है. यह अमेरिका की तुलना में पांच गुना अधिक है. मुझे ये बताना है क‍ि वो कैसे पैसे बनाते हैं और यहां वो 7 तरीके दिए गए हैं जिनसे स्विस लोग आपसे अधिक अमीर बनने के लिए पैसे का उपयोग करते हैं.  

तो कैसे बनाते हैं इतना पैसा ? 

घर पर खर्च नहीं करते: 
स्विटजरलैंड के लोग घर खरीदने में पैसा खर्च करने की बजाय इंवेस्‍टमेंट को प्रायोर‍िटी देते हैं. अमेर‍िका के 65% लोगों के पास अपना घर है, जबक‍ि स्विटजरलैंड के स‍िर्फ 41 फीसदी लोग ही अपने खुद के घर मे रहते हैं. यहां ज्‍यादातर लोग रेंट पर रहते हैं और अपने बचे हुए पैसों से घर खरीदने की बजाय न‍िवेश करते हैं, ज‍िससे वो ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा कमा पाते हैं.  

General Knowledge: पाकिस्तान में लड़कियों की शादी करने की न्यूनतम उम्र क्‍या है? जवाब कर देगा हैरान...

 

बचत में अनुशासन :  
स्विटजरलैंड में लोग खर्च के बाद बचत नहीं करते. बल्‍क‍ि वे खर्च करने से पहले अपनी आय का 20-30% बचा लेते हैं और बचत के बाद जो पैसा बचता है, उससे खर्च चलाते हैं. 

एजुकेशन और स्‍क‍िल पर न‍िवेश: 
इनके अमीर होने के पीछे शिक्षा भी एक जरूरी कारक है. स्विस लोग अपनी सालाना आय का 5-10% पर्सनल डेवलपमेंट में निवेश करते हैं. भाषा, प्रौद्योगिकी और वित्तीय साक्षरता में स्‍क‍िल को मूल्यवान निवेश के रूप में देखा जाता है. 

एक नहीं, कई बैंकों में न‍िवेश :  
स्विस मिल‍ियनायर अपने पैसों का मैनेजमेंट मल्‍टी बैंक अप्रोच से करते हैं. यानी वो क‍िसी एक बैंक में न‍िवेश नहीं करते. वे रोजान के लेन-देन के लिए स्थानीय बैंकों, पर्सनल वेल्‍थ मैनेजमेंट के ल‍िए प्राइवेट बैंक और विदेशी मुद्रा विनिमय तथा वैश्विक निवेश के लिए अंतरराष्‍ट्रीय बैंकों का उपयोग करते हैं. 

Bangladesh: अचानक नहीं हुआ बांग्लादेश में तख्तापलट, छात्रों के विरोध की ये है Inside Story

 

द‍िखावा नहीं करते : 
स्‍व‍िस लोग महंगी गाड़ियों और लोगो पर खर्च नहीं करते. वो बचत के बाद जो भी बचता है, उसमें काम चला लेते हैं और उसमें से भी बचाकर इंवेस्‍ट करते हैं. ये उनके संतुष्‍टी का भी उदाहरण है. वो तामझाम और द‍िखावे में यकीन नहीं रखते. 

क‍िसी दूसरे देश में न‍िवेश : 
यहां के लोग भले ही अपने देश में घर खरीदने में न‍िवेश न करते हों, लेक‍िन उन देशों में न‍िवेश करने से नहीं कतराते जहां उन्‍हें बेहतर र‍िटर्न म‍िल रहा हो. 

लॉन्‍ग टर्म इंवेटमेंट : 
लंबे समय तक पीढ़ी दर पीढ़ी अमीर बने रहने के ल‍िए यहां के लोग लॉन्‍ग टर्म इंवेस्‍टमेंट करते हैं. ताक‍ि उनकी आने वाली नस्‍ले भी अमीर बनी रहें. 

GDP के आधार पर दुन‍िया के 5 सबसे धनी देश
1. लक्जमबर्ग (यूरोप) 
2. आयरलैंड (यूरोप) 
3. स्विटजरलैंड (यूरोप) 
4. नॉर्वे (यूरोप) 
5. सिंगापुर (एशिया) 

Trending news