UPSC Success Story: कौन हैं IAS रितु माहेश्वरी? अब बन गईं नोएडा की नई डीएम!
Advertisement
trendingNow11577752

UPSC Success Story: कौन हैं IAS रितु माहेश्वरी? अब बन गईं नोएडा की नई डीएम!

IAS Ritu Maheshwari Success Story: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल होने से पहले, उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. 

UPSC Success Story: कौन हैं IAS रितु माहेश्वरी? अब बन गईं नोएडा की नई डीएम!

IAS Ritu Maheshwari: यूपी के नोएडा को नया जिलाधिकारी मिल गया है. अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी को नोएडा के डीएम का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. आईएएस रितु माहेश्वरी भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की अधिकारी हैं. रितु साल 2003 में IAS अफसर बनीं.

वह नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) की प्रबंध निदेशक भी हैं. वह 2019 में नोएडा अथॉरिटी की सीईओ बनीं थीं. इससे पहले वह उत्तर प्रदेश के अमरोहा, गाजीपुर, शाहजहांपुर और गाजियाबाद में प्रमुख प्रशासनिक पदों पर रह चुकी हैं. रितु माहेश्वरी 2022 में ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की सीईओ बनीं.

रितु माहेश्वरी का जन्म 14 जुलाई 1978 को पंजाब में हुआ था. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल होने से पहले, उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. रितु माहेश्वरी ने गाजियाबाद के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में काम किया था. वह आगरा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. वह यूपी के अमरोहा, गाजीपुर, पीलीभीत और शाहजहांपुर की डीएम रह चुकी हैं. वह यूपी कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. रितु माहेश्वरी ने कानपुर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया था. 

रितु माहेश्वरी के पति भी IAS अधिकारी हैं. उनका नाम मयूर माहेश्वरी है. वह यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी भी हैं. आईएएस बनने से पहले उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की थी. रितु माहेश्वरी सीएम योगी आदित्यनाथ के महत्वपूर्ण अफसरों में से एक हैं. विद्युत विभाग के साथ उनके पिछले कार्यकाल के दौरान बिजली चोरी की जांच करने के उनके शानदार तरीकों की व्यापक रूप से सराहना की गई. बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए रितु माहेश्वरी ने ऊर्जा मित्र नामक मोबाइल एप्लीकेशन बनाया था.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news