इन क्षेत्रों के स्टूडेंट्स को करनी पड़ती है सबसे मुश्किल पढ़ाई, डिग्री हासिल कर ली तो संवर जाता है भविष्य
Advertisement

इन क्षेत्रों के स्टूडेंट्स को करनी पड़ती है सबसे मुश्किल पढ़ाई, डिग्री हासिल कर ली तो संवर जाता है भविष्य

Toughest Courses: हर कोई आसान से आसान कोर्स करके अच्छी जॉब पाना चाहता है और आमतौर पर हमारे देश में ऐसा ही होता है, लेकिन कुछ ऐसे कोर्स भी हैं बेहद मुश्किल कोर्स में से गिना जाता है. ये हैं दुनिया के कुछ सबसे मुश्किल कोर्स...

इन क्षेत्रों के स्टूडेंट्स को करनी पड़ती है सबसे मुश्किल पढ़ाई, डिग्री हासिल कर ली तो संवर जाता है भविष्य

Most Difficult Subject In World: कुछ विषय ऐसे होते हैं, जिन्हें पढ़कर अच्छे-अच्छे पढ़ाकूओं के भी पसीने छूट जाते हैं. वैसे तो लगातार पढ़ते रहने से कुछ भी टफ नहीं होता है, क्योंकि जिस सब्जेक्ट को जितना समय दिया जाए, उसके कॉन्सेप्ट समझना उतना ही आसान होता जाता है, लेकिन कुछ विषय बहुत ही मुश्किल होते हैं, जिनकी पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को दूसरे सब्जेक्ट्स के मुकाबले ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. कुछ समय पहले ऑक्सफोर्ड रॉयल एकेडमी ने दुनिया के 10 सबसे कठिन विषयों की डिग्रियों की रैंकिंग जारी की है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सब्जेक्ट के बारे में बता रहे हैं, जिनकी पढ़ाई दुनिया में सबसे टफ मानी जाती है.

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग: 
यह इंजीनियरिंग के मुख्य ब्रांच में से एक है. इसमें एयरक्राफ्ट और स्पेसक्राफ्ट के निर्माण से जुड़ी चीजें पढ़ाई जाती हैं. इसमें स्टूडेंट्स को बताया जाता है कि हवाई जहाज और रॉकेट किस तरह से काम करते है. इसमें सभी विमानों के डिजाइन, निर्माण और परीक्षण की पढ़ाई कराई जाती है. 

फार्मास्यूटिकल केमिकल इंजीनियरिंग: 
जब स्टूडेंट्स केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई दवाई बनाने के लिए करते हैं तो इसे फार्मास्यूटिकल केमिकल इंजीनियरिंग कहते हैं. इसमें समझा जाता है कि कौन सा केमिकल दवाई में किस तरह इस्तेमाल करना है. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या रोबोटिक: 
इस बदलते दौर में एआई और रोबोट के जरिए हमारा काम बहुत आसान होता जा रहा है. भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या रोबोटिक की पढ़ाई काफी टफ मानी जाती है, लेकिन पूरी दुनिया में इसकी बहुत डिमांड है और इस फील्ड में आप तगड़ा पैसा कमा सकते है.

बायोटेक इंजीनियरिंग: 
बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी का बेहतरीन मिश्रण बायोटेक कहलाता है. इस क्षेत्र में डीएनए और अन्य रोचक तथ्यों के बारे में बताया जाता है. इसमें आप पढ़ाई करते हैं कि किस प्रकार जीवों को टेक्नोलॉजी के सहारे बेहतर जीवन दिया जा सकता है. यह काफी डिमाडिंग कोर्स है, जिसे कुछ सबसे कठिन पढ़ाईयों में से एक माना जाता है. 

न्यूक्लियर इंजीनियरिंग: 
आज पूरी दुनिया में कई प्रकार के बम तैयार कर रही है, जिसमें ज्यादातर न्यूक्लियर रिएक्शन से तैयार होते हैं. इस फील्ड की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को छोटे-छोटे कणों के अंदर झांक कर देखना पड़ता है. यह एक टफ पढ़ाई है, जिसमें आप दिलचस्प और खतरनाक चीजों के बारे में पढ़ते और समझते है. यह जानते हैं कि न्यूक्लियर रिएक्शन कैसे होता है और कैसे बेहतर बम तैयार कर सकते है.

Trending news