Amroha Lok Sabha Chunav Result 2024: अमरोहा से बीजेपी के कँवर सिंह तंवर ने मारी बाजी, 5 साल बाद फिर बदल गई सरकार
Advertisement
trendingNow12138261

Amroha Lok Sabha Chunav Result 2024: अमरोहा से बीजेपी के कँवर सिंह तंवर ने मारी बाजी, 5 साल बाद फिर बदल गई सरकार

Amroha Lok Sabha Chunav Result 2024: अमरोहा लोकसभा सीट यूपी की उन बिरली सीटों में से एक है, जहां के सांसद हर 5 साल में अपना सांसद बदल देते हैं. क्या इस बार भी यह परंपरा जारी रहेगी या इस बार चमत्कार होगा. 

 

Amroha Lok Sabha Chunav Result 2024:  अमरोहा से बीजेपी के कँवर सिंह तंवर ने मारी बाजी, 5 साल बाद फिर बदल गई सरकार

Amroha Lok Sabha Election 2024: अमरोहा जिला गंगा की गोद में बसा हुआ है. यह जिला मूलत कृषि प्रधान है. इसके साथ अमरोहा में कुटीर उद्योग बड़े पैमाने पर चलता है. यहां पर गन्ने के अलावा कपास का भी बड़े स्तर पर उत्पादन होता है. अगर आबादी की बात की जाए तो अमरोहा लोकसभा में करीब 16 लाख वोटर हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 8 लाख 29 हजार और एससी वोटर सबसे ज्यादा हैं. जातिगत रूप से देखें तो  जाट, गुर्जर, दलितों की संख्या सबसे ज्यादा है. इसके अलावा करीब 20 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता भी हैं. इस लोकसभा सीट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां की जनता हर 5 साल में अपना सांसद बदल देती है. इस परंपरा को आज तक कोई दल नहीं तोड़ पाया है.

अमरोहा लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

अमरोहा सीट पर पहली बार 1952 में चुनाव हुए थे. उसके साथ ही यहां पर एक अनोखा रिकॉर्ड बन गया. वह यह है कि यहां की जनता किसी सांसद को लगातार दूसरी बार रिपीट नहीं करती. देखना होगा कि पिछले 72 साल से जारी यह रिकॉर्ड इस बार टूट पाएगा या नहीं.

बीजेपी 3, सपा 2 सीटों पर काबिज

इस लोकसभा सीट में कुल 5 असेंबली सीटें लगती हैं, जिनके नाम अमरोहा, हसनपुर, धनौरा, नौगावां सादात और गढ़मुक्तेश्वर हैं. इनमें से 2 पर सपा और 3 पर भाजपा का कब्जा है. यहां पर बसपा का जाटव और मुस्लिम समीकरण, जबकि सपा का यादव और मुस्लिम समीकरण अक्सर हावी रहा है. हालांकि हालांकि बीजेपी ने यहां पर हिंदुओं में जातीय दीवार को कमजोर करने और समुदाय को एकजुट करने के लिए काफी काम किया है. ऐसे में नतीजे क्या रहते हैं, यह देखने लायक बात होगी. 

अमरोहा लोकसभा क्षेत्र में शामिल असेंबली सीटें

असेंबली सीटें विजेता पार्टी
धनौरा (एससी) राजीव तरारा बीजेपी
नौगावां सादात समरपाल सिंह सपा
अमरोहा मेहबूब अली सपा
हसनपुर महेंद्र सिंह खगडवंशी बीजेपी
गढ़मुक्तेश्वर हरेंद्र सिंह तेवतिया बीजेपी
     

वर्ष 2019 में कैसा रहा था नतीजा?

वर्ष 2019 में होने वाले असेंबली चुनाव में अमरोहा से बसपा के कुंवर दानिश अली ने बड़ी जीत हासिल की थी. उन्हें कुल 6 लाख 1 हजार वोट मिले थे, जो कुल वोटिंग का 51 प्रतिशत था. दूसरे नंबर पर बीजेपी के कंवर सिंह तंवर रहे थे, जिन्हें कुल 5 लाख 37 हजार वोट मिले थे. 

अमरोहा लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 कुंवर दानिश अली बसपा
2014 कंवर सिंह तंवर बीजेपी
2009 देवेंद्र नागपाल आरएलडी
2004 हरीश नागपाल निर्दलीय
1999 राशिद अल्वी बसपा
     

अमरोहा जिले का अनोखा रिकॉर्ड

अमरोहा जिले के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी है. यहां की जनता हर 5 साल बाद अपना सांसद बदल देती है. वर्ष 1952 से लेकर 2019 तक कोई सांसद ऐसा नहीं रहा, जो इस सीट से लगातार दो बार जीत हासिल कर सका हो. यहां के वोटर अपने सांसद से बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं और हर 5 साल बाद नए प्रत्याशी को सांसद बना देते हैं. देखना होगा कि क्या यह अनोखा रिकॉर्ड इस बार टूट पाएगा और अमरोहा की प्राचीन परंपरा बनी रहेगी. 

Trending news