Exit Poll 2024: 1 सीट का नहीं आएगा एग्जिट पोल, वजह जानना आपके लिए है बहुत जरूरी
Advertisement
trendingNow12273516

Exit Poll 2024: 1 सीट का नहीं आएगा एग्जिट पोल, वजह जानना आपके लिए है बहुत जरूरी

Exit Poll Result 2024: लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में मतदान आज समाप्त हो जाएगा. कई एजेंसियों की तरफ से देश की सभी 543 सीटों में से 542 सीटों का एग्जिट पोल आएगा. लेकिन एक सीट का एग्जिट पोल नहीं आएगा. जानें ऐसा क्यों हुआ.

Exit Poll 2024: 1 सीट का नहीं आएगा एग्जिट पोल, वजह जानना आपके लिए है बहुत जरूरी

Lok Sabha Chunav Exit Poll Result 2024: देश की 18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में चुनाव 1 जून शाम 6 बजे संपन्‍न हो जाएगा. उसके ठीक आधे घंटे बाद मतलब कि शाम 6:30 बजे एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए देश के तमाम बड़े न्यूज चैनल और न्यूज एजेंसियां ने अपना एग्जिट पोल कराया है. विभिन्न एजेंसियां यह बताएगी कि इस लोकसभा चुनाव में किसकी सरकार बनेगी और किसे शिकस्त मिलेगी. हालांकि, यह सिर्फ एग्जिट पोल हैं और लोकसभा चुनाव का अंतिम परिणाम आने वाले 4 जून को केंद्रीय निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी किया जाएगा.  देश की सभी 542 सीटों का एग्जिट पोल आएगा. लेकिन देश में तो 543 सीट हैं यह आपके दिमाग में आ सकता है तो हम आपको बता दें कि इस बार एक सीट का एग्जिट पोल नहीं आने वाला है. आइए जानते हैं वजह, इससे पहले जानें क्या है एग्जिट पोल.

एग्जिट पोल:
एग्जिट पोल वोटिंग के तुरंत बाद कराया जाता है, जिसमें केवल मतदाताओं को ही शामिल किया जाता है. एग्जिट पोल में वही लोग शामिल होते हैं, जो मतदान कर बाहर निकलते हैं. एग्जिट पोल निर्णायक दौर में होता है. इससे पता चलता है कि लोगों ने किस पार्टी पर भरोसा जताया है. एग्जिट पोल का प्रसारण मतदान के पूरी तरह से खत्म होने के बाद ही किया जाता है. 1 जून को सातवें दौर का मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल दिखाए जाएंगे.

अब जानें किस सीट का नहीं आएगा एग्जिट पोल
गुजरात की सूरत लोकसभा सीट का इस बार एग्जिट पोल नहीं आएगा.  

क्यों नहीं आएगा एग्जिट पोल
गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से बीजेपी के मुकेश दलाल चुनाव होने से पहले ही जीत गए हैं. उनके ख़िलाफ़ कांग्रेस उम्मीदवार का पर्चा रद्द हो चुका था और बाकी निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए थे. इसलिए उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया. सूरत में कुल 15 नामांकन पत्र भरे गए. इनमें कांग्रेस के नीलेश कुंभानी समेत 6 फॉर्म रद्द हो गए. इसलिए अब 542 सीटों का चुनाव परिणाम आना है.

कौन बना है 2024 में निर्विरोध सांसद
लोकसभा चुनाव के चार जून को नतीजे घोषित होने से पहले ही भाजपा का खाता खोलने वाले उम्माीदवार का नाम है मुकेश दलाल, सूरत से कांग्रेस प्रत्याशी निलेश कुंभानी का परचा रद्द होने और बाकी 8 निर्दलीय उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. 

1951 से अब तक 35 उम्मीदवार चुने गए निर्विरोध
भाजपा के मुकेश दलाल पिछले 12 साल में निर्विरोध लोकसभा चुनाव जीतने वाले पहले उम्मीदवार बन गए हैं. साथ ही भाजपा के पहले उम्मीदवार भी बन गए हैं. दलाल समेत 1951 से अब तक बिना किसी चुनावी लड़ाई के संसदीय चुनाव जीतने वालों की संख्या करब 35 हो गई है. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों में 10 भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध जीते थे. मुकेश ने जिस तरह चुनाव जीता है, उससे सूरत में इतिहास बन गया है. मुकेश की सीट का परिणाम तो आ गया है, लेकिन बाकी सीटों पर किस पार्टी की जीत होगी, इसके लिए एग्जिट पोल का इंतजार कीजिए. 

Exit Poll Result 2024 Live: कब जारी होंगे एग्जिट पोल?
कब जारी होंगे एग्जिट पोल? मीडिया हाउस शनिवार शाम 1 जून को 6:30 बजे के बाद एग्जिट पोल जारी करना शुरू कर देंगे. किसी चुनाव के लिए मतदान समाप्त होने के बाद ही एग्जिट पोल जारी किए जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से 1 जून की शाम 6.30 बजे के बीच एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया था. यानी  6.30 बजे के बाद आपको इसके परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे. 

Trending news