IMD Weather News: लोकसभा चुनाव के बीच 44 के करीब पारा, झुलसाती गर्मी में PM मोदी ने बताया वोटिंग का बेस्ट टाइम
Advertisement

IMD Weather News: लोकसभा चुनाव के बीच 44 के करीब पारा, झुलसाती गर्मी में PM मोदी ने बताया वोटिंग का बेस्ट टाइम

Heatwave Lok Sabha Election: गर्मी के मौसम में लोग सड़क पर कम ही निकलते हैं. सुबह और शाम के वक्त सारे काम पूरे किए जाते हैं लेकिन मतदान इस हिसाब से नहीं हो सकता. उसका अपना समय निर्धारित है. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से कहा है कि गर्मी से बचने के लिए लोग सुबह जल्दी वोट डालने पहुंचें. 

IMD Weather News: लोकसभा चुनाव के बीच 44 के करीब पारा, झुलसाती गर्मी में PM मोदी ने बताया वोटिंग का बेस्ट टाइम

PM Modi on Heatwave: देश के कई राज्यों में गर्मी ने अभी से विकराल रूप धारण कर लिया है. अप्रैल अभी आधा बाकी है और तापमान 43 डिग्री तक पहुंच चुका है. IMD का अनुमान है कि इस बार भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है. भारत का पूर्वी छोर और दक्षिण पश्चिम भूभाग गर्मी की तपिश ज्यादा झेल रहा है. ऐसे में देश में लोकसभा चुनाव कराए जा रहे हैं. वैसे तो, निर्वाचन आयोग कई पैरामीटर्स पर चुनाव की तारीखें तय करता है लेकिन इस गर्मी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी चिंतित कर दिया है. पिछले दिनों उन्होंने एक उच्चस्तरीय बैठक की थी. अब रैलियों में वह कह रहे हैं कि गर्मी होगी फिर भी वोट देने निकलिएगा.

प्रचार में जुटे भाजपा कार्यकर्ताओं को भी उन्होंने गर्मी से बचने का 'मंत्र' दिया है. पीएम ने भाजपा कार्यकर्ताओं से चुनाव प्रचार के आखिरी कुछ घंटों का भी पूरा उपयोग करने को कहा है. ऐसे समय में बार-बार पानी पीने की जरूरत होती है. तेज धूप के कारण बाहर काम करने वालों की मुसीबतें बढ़ जाती हैं.

पढ़ें: महाराष्ट्र में हिंदुत्व मतलब बाल ठाकरे, क्या पर्सेप्शन की फाइट में पिछड़ रही भाजपा?

सुबह जल्दी वोट करने निकलें

पीएम ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि गर्मी से हर किसी को परेशानी होती है लेकिन यह चुनाव हमारे देश के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे गर्मी शुरू होने से पहले सुबह जल्दी वोट डालें.’ 

यह शहर सबसे ज्यादा गर्म

बुधवार को भारत में सबसे ज्यादा गर्म राजकोट रहा. वहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले कुछ दिनों में पूर्व और दक्षिण के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत में भयानक लू चल सकती है. 

पढ़ें: ननद को चुनें या भाभी बेहतर? पवार की फैमिली सीट बारामती में वोटर भी कन्फ्यूज!

मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक हफ्ते के भीतर ओडिशा, बंगाल, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु समेत कई राज्यों को हीटवेव का सामना करना पड़ेगा. ओडिशा में तीन दिन के स्कूल बंद करने पड़े हैं. 

Trending news