Lok Sabha Chunav 2024: AI एग्जिट पोल ही रहे चुनाव के नतीजे तो कैसे हारकर भी कमबैक कर जाएगी कांग्रेस!
Advertisement
trendingNow12275576

Lok Sabha Chunav 2024: AI एग्जिट पोल ही रहे चुनाव के नतीजे तो कैसे हारकर भी कमबैक कर जाएगी कांग्रेस!

Congress in Lok Sabha Chunav 2024: एआई एग्जिट पोल अगर सही होता है यानी नतीजे भी इसी तरह के होते हैं तो कई राज्यों में कांग्रेस के लिए कमबैक है, जहां पिछले चुनाव में पार्टी शून्य पर पहुंच गई थी. तो चलिए आपको बताते हैं कि कांग्रेस, लोकसभा चुनाव तो नहीं जीत पाई, लेकिन किन वजहों से उसे फायदा हुआ.

Lok Sabha Chunav 2024: AI एग्जिट पोल ही रहे चुनाव के नतीजे तो कैसे हारकर भी कमबैक कर जाएगी कांग्रेस!

Zee News AI Exit Polls: लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों की वोटिंग के बाद शनिवार (1 जून) को कई EXIT POLL जारी हुए, जिनमें एनडीए की सरकार और पीएम मोदी की हैट्रिक का रुझान देखने को मिला. वहीं, कांग्रेस को एक बार फिर बुरी तरह फेल दिखाया गया. लेकिन, इसके एक दिन बाद यानी रविवार को ZEE NEWS ने AI एग्जिट पोल किया. इस एग्जिट पोल के अनुसार भी एनडीए की सरकार बनती दिख रही है, लेकिन कांग्रेस के लिए राहत वाली खबर है. एआई एग्जिट पोल अगर सही होता है यानी नतीजे भी इसी तरह के होते हैं तो कई राज्यों में कांग्रेस के लिए कमबैक है, जहां पिछले चुनाव में पार्टी शून्य पर पहुंच गई थी.

AI एग्जिट पोल में किसको कितनी सीटें?

ZEE NEWS के AI एग्जिट पोल के मुताबिक, लगातार तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व में एनडीए (NDA) की सरकार बनेगी. इसके अनुसार एनडीए को 305 से 315 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है और I.N.D.I.A. गठबंधन को 180 से 195 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया गठबंधन को दिल्ली 3 से 5 सीटें मिलती दिख रही हैं. उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को 22 से 26 सीटें मिलने की संभावना है. इंडिया गठबंधन को महाराष्ट्र में 15 से 21 सीटें मिल सकती हैं. बिहार में एनडीए और इंडिया, दोनों को 15 से 25 सीटें मिलने का अनुमान है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कांग्रेस, लोकसभा चुनाव तो नहीं जीत पाई, लेकिन किन वजहों से उसे फायदा हुआ.

1. मोदी मैजिक का जादू कम?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा, लेकिन AI एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर भारत के कई राज्यों में बीजेपी को नुकसान हो सकता है. इसके बाद सवाल उठने लगा है कि क्या मोदी मैजिक कम हो गया है, जिसका फायदा कांग्रेस को मिला और पार्टी कुछ सीटों पर कांग्रेस वापसी करने में कामयाब रही.

2. क्षेत्रीय दलों का मिला साथ

कांग्रेस की वापसी की वजह उसे क्षेत्रीय का दलों का मिला समर्थन भी है. यूपी में समाजवादी पार्टी (SP) और बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से गठबंधन कांग्रेस के लिए काफी फायदेमंद रहा. इसके अलावा दिल्ली में आम आदमी पार्टी से गठबंधन भी कांग्रेस के लिए फायदे का सौदा रहा. पिछले चुनाव में कांग्रेस बिहार और दिल्ली में एक भी सीट नहीं जीत पाई थी, जबकि यूपी में सिर्फ एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी.

3. राजस्थान-गुजरात में बीजेपी कमजोर

पिछले साल राजस्थान में हुए विधानसभा चुनावों बीजेपी ने कांग्रेस से सत्ता छीन ली थी, लेकिन एआई एग्जिट पोल के अनुसार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस वापसी कर सकती है. राजस्थान की 26 में से 15-19 सीटें एनडीए को मिल सकती है, जबकि I.N.D.I.A. को 6-10 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, गुजरात में भी बीजेपी कमजोर हुई है और एग्जिट पोल के अनुसार, NDA को 20-26 सीटें, जबकि I.N.D.I.A. को 2 से 4 सीटें मिल सकती हैं. पिछले चुनाव में दोनों राज्यों में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी.

4. महाराष्ट्र-बिहार में गेम चेंजर

कांग्रेस ने महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा, जबकि बिहार में कांग्रेस ने आरजेडी के साथ गठबंधन किया था. यह कांग्रेस के लिए गेम चेंजर साबित हुआ. अगर AI एग्जिट पोल सही साबित होता है तो इन राज्यों में कांग्रेस की वापसी हो सकती है. 2019 के लोकसभा चुनावों में दोनों राज्यों में कांग्रेस शून्य हो गई थी.

5. बीजेपी के 400 पार का नारा फेल?

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 400 पार का नारा दिया था, लेकिन अगर चुनाव के नतीजे AI एग्जिट पोल की तरह रहे तो कह सकते हैं कि यह नारा फेल होता दिख रहा है. बीजेपी ने एनडीए के लिए 400 पार का टारगेट सेट किया तो यह विपक्ष के लिए बड़ी चुनौती थी, लेकिन एनडीए के 400 के पार नहीं जाने का सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस को हुआ है.

Trending news