V Vaithilingam: कांग्रेस के उम्मीदवार वी वैथिलिंगम क्या निकाल पाएंगे पुडुचेरी सीट? क्या है सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12251186

V Vaithilingam: कांग्रेस के उम्मीदवार वी वैथिलिंगम क्या निकाल पाएंगे पुडुचेरी सीट? क्या है सोशल स्कोर

V Vaithilingam Puducherry Seat: देश के छोटे से केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एकमात्र लोकसभा सीट पुडुचेरी है. तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके इंडी गठबंधन में साथ हैं. सीट बंटवारे में बगल की पुडुचेरी सीट कांग्रेस के खाते में आई. राजनीतिक रसूख वाले मौजूदा सांसद वैथिलिंगम को ही कांग्रेस ने दोबारा टिकट दिया है.

V Vaithilingam: कांग्रेस के उम्मीदवार वी वैथिलिंगम क्या निकाल पाएंगे पुडुचेरी सीट? क्या है सोशल स्कोर

V Vaithilingam Social Score: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तटीय केंद्र शासित प्रदेश की इकलौती लोकसभा सीट पुडुचेरी में पहले चरण में ही वोटिंग हो चुकी है. यहां कांग्रेस के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद वी वैथिलिंगम का मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी ए नमस्सिवायम से है. भाजपा के उम्मीदवार पुडुचेरी के गृहमंत्री भी हैं. पुडुचेरी को पूर्ण राज्‍य का दर्जा दिलाने की मांग इस चुनाव में अहम मुद्दा है और नमस्सिवायम ने अपने चुनावी भाषणों में इसका वादा भी किया है. इस बार चुनावी लड़ाई में कांटे की टक्कर है.  

चुनावी सरगर्मी के बीच 'ज़ी न्यूज' ने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर एक्टिविटी और इंफ्लूएंस के आधार पर विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से मैदान में उतरे उम्मीदवारों का लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाला है. इसी क्रम में हम यहां पुडुचेरी लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार वी वैथिलिंगम के सोशल स्‍कोर के बारे में जानने की कोशिश करेंगे. 

कांग्रेस के पुराने वफादार, दो बार पुडुचेरी के सीएम रहे वैथिलिंगम

पिछले पांच दशकों के राजनीतिक करियर में कांग्रेस के कट्टर वफादार माने जाने वाले वी वैथिलिंगम दो बार पुडुचेरी के मुख्‍यमंत्री रहे हैं. इस दौरान वह आठ बार विधायक भी चुने गए हैं. वैथिलिंगम स्‍वतंत्रता सेनानी परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं. उनके पिता वी वेंकटसुब्बा रेड्डीर भी पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री थे. उन्‍हें स्थानीय आजादी के आंदोलन का जनक माना जाता है, जिसकी परिणति तत्कालीन पांडिचेरी में फ्रांसीसी शासन के अंत में हुई थी. 

वैथिलिंगम, पुडुचेरी प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PPCC) के चीफ भी हैं और यहां से मौजूदा सांसद भी हैं. साल 2023 में, उन्हें पुडुचेरी प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था. अपने लंबे राजनीतिक करियर में वैथिलिंगम 1991 से 1996 तक और 2008 से 2011 तक दो टर्म मुख्‍यमंत्री रहे. वैथिलिंगम ने पांडिचेरी सरकार का नेतृत्व किया और 1991 से 2000 तक कांग्रेस विधायक दल का भी नेतृत्व किया.  

कॉमर्स में ग्रेजुएट हैं वैथिलिंगम, खेती-किसानी से भी नाता

वी. वैथिलिंगम का जन्म कुड्डालोर में 5 अक्टूबर 1950 को एक किसान परिवार में हुआ. उनकी उम्र अभी 74 वर्ष हो चुकी है और वे न केवल उम्र में सीनियर हैं, बल्कि राजनीति में भी वो काफी अनुभवी हैं. उनका पालन-पोषण उनके पैतृक घर मदुकराई में हुआ है. एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने चेन्नई के लोयोला कॉलेज से पढ़ाई की है. साल 1971 में मदुरई कामराज यूनिवर्सिटी से डिस्‍टेंस एजुकेशन के जरिये उन्‍होंने कॉमर्स में ग्रेजुएशन पूरा किया. बाद में अपनी खेती करने के लिए मदुक्करई चले गए.  

आठ बार लड़े विधानसभा का चुनाव, 7 बार जीतने का रिकॉर्ड

वैथिलिंगम ने 1971 में ब्लॉक स्तर पर युवा कांग्रेस के पदाधिकारी के रूप में राजनीति पारी की शुरुआत की. एक राजनेता के रूप में वे रैंक दर रैंक लगातार आगे बढ़ते रहे. उनके नाम 8 विधानसभा चुनावों में से 7 में जीत का एक असाधारण रिकॉर्ड शामिल है. इस दौरान नेट्टापक्कम से वे पांच बार विधायक चुने गए और फिर इस सीट के आरक्षित घोषित किए जाने के बाद उन्‍होंने कामराज नगर से दो बार विधायक का चुनाव जीता. 

2019 में असेंबली के स्पीकर का पद छोड़कर लड़े लोकसभा चुनाव

पुडुचेरी में सीएम वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान वैथिलिंगम सदन के स्पीकर थे. 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्‍होंने ये पद छोड़ा था. लोकसभा चुनाव 2019 में उन्‍हें 4,44,981 वोट मिले थे और वे करीब 2 लाख वोटों के भारी अंतर से जीते थे. कांग्रेस ने एक बार फिर उनको टिकट दिया है. हालांकि, इस बार लड़ाई मुश्किल बताई जा रही है. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

V. Vaithilingam

Social Media Score

Scores
Over All Score 1
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score12
YouTube Score0

TAGS

Trending news