महाराष्ट्र में गलत हुए चुनावी गणित पर पिक्चर अभी बाकी है... अमित शाह के अगले प्लान को लेकर देवेंद्र फडणवीस का चौंकाने वाला दावा
Advertisement
trendingNow12285921

महाराष्ट्र में गलत हुए चुनावी गणित पर पिक्चर अभी बाकी है... अमित शाह के अगले प्लान को लेकर देवेंद्र फडणवीस का चौंकाने वाला दावा

Lok Sabha Chunav Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की काउंटिंग के बाद महाराष्ट्र में भाजपा और एनडीए के प्रदर्शन के अपेक्षा के मुताबिक नहीं रहने पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की थी. हालांकि, अमित शाह से बातचीत के बाद उन्होंने इरादा बदल दिया था. इस बातचीत के हवाले से अब उन्होंने एक नया चौंकाने वाला संकेत दिया है. 

महाराष्ट्र में गलत हुए चुनावी गणित पर पिक्चर अभी बाकी है... अमित शाह के अगले प्लान को लेकर देवेंद्र फडणवीस का चौंकाने वाला दावा

Devendra Fadnavis: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने के बाद महाराष्ट्र में भाजपा का चुनावी गणित गलत साबित हुआ, लेकिन पिक्चर अभी बाकी है. उम्मीदों के मुताबिक रिजल्ट नहीं आने पर उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश करने वाले देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा कार्यकर्ताओं के सामने ये दावा किया है. उन्होंने कहा कि अमित शाह ने महाराष्ट्र की राजनीति के लिए जल्द ही नई योजना का वादा किया है. 

अमित शाह से बातचीत के बाद फडणवीस ने इस्तीफे की जिद छोड़ी

इससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा चुनाव में राजनीतिक गलत अनुमानों के बावजूद भाजपा के लिए लड़ने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया. इसके साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा संगठन और चुनावी रणनीति के काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिप्टी सीएम का पद छोड़ने की पेशकश की थी. हालांकि, बाद में अमित शाह से बातचीत के बाद वह पद पर बने रहने के लिए मान गए थे.

 लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में भाजपा का सियासी गणित गलत हो गया

इसी बातचीत का हवाला देते हुए फडणवीस ने दादर कार्यालय में भाजपा विधायकों की एक बैठक में कहा, ''मैं भागने वालों में से नहीं हूं, मैं लड़ने वालों में से हूं. उन्होंने कहा कि वह एक योद्धा हैं जिन्होंने चीजें सही नहीं होने पर जिम्मेदारी ली.  उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान महाराष्ट्र में भाजपा का राजनीतिक अंकगणित गलत हो गया. इसलिए उन्होंने केंद्रीय नेतृत्व से राज्य सरकार में उनके पद से मुक्त करने का अनुरोध किया था ताकि वह आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पूरा समय लगाकर काम कर सकें.

अमित शाह ने फडणवीस से कहा- अभी जो कुछ भी चल रहा है, उसे होने दो

देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा नेताओं से कहा, “ इस बारे में मैंने अमित शाह से मुलाकात की और उन्हें बताया कि मेरे मन में क्या चल रहा है. हालांकि, उनकी राय बहुत अलग नहीं थी, लेकिन उन्होंने कहा कि अभी जो कुछ भी चल रहा है, उसे होने दो और बाद में हम महाराष्ट्र के लिए एक नया खाका तैयार करेंगे. ” इसके बाद उन्होंने सरकार में बने रहने का फैसला किया. साथ ही आलाकमान के अगले निर्देशों का इंतजार भी किया जा रहा है. भाजपा के कई सीनियर नेता इस मसले पर फडणवीस से बातचीत कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें - NCP में मंत्री पद को लेकर मची रार पर डाला गया 'पर्दा'! इस दलील से कट गया प्रफुल्ल पटेल का नाम

लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में कैसा रहा पार्टियों और गठबंधनों का प्रदर्शन

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ एनडीए सरकार का हिस्सा हैं. अविभाजित शिवसेना और भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 में महाराष्‍ट्र की 48 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार एनडीए या महायुति महज 17 सीटों पर जीत हासिल कर सकी है. दूसरी ओर, कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के गठबंधन महाविकास अघाड़ी ने महाराष्‍ट्र की 30 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. 

ये भी पढ़ें - Ram Mohan Naidu: मोदी कैबिनेट में सबसे कम उम्र के मंत्री बनकर तोड़ेंगे अपने पिता का रिकॉर्ड, जानिए कौन हैं राम मोहन नायडू

Trending news