Mohanlal Ganj Lok Sabha Election 2024: मोहनलाल गंज में सपा-भाजपा के मुकाबले में नहीं खिला कमल, नतीजे आए सामने
Advertisement
trendingNow12151490

Mohanlal Ganj Lok Sabha Election 2024: मोहनलाल गंज में सपा-भाजपा के मुकाबले में नहीं खिला कमल, नतीजे आए सामने

Mohanlal Ganj Lok Sabha Election/Chunav 2024 News: मोहनलाल गंज में पिछले कई सालों में सपा-भाजपा के बीच ही टक्कर होती आई है. देखने लायक बात होगी कि इस बार चुनावी समीकरण क्या बनते हैं. 

 

Mohanlal Ganj Lok Sabha Election 2024: मोहनलाल गंज में सपा-भाजपा के मुकाबले में नहीं खिला कमल, नतीजे आए सामने

Mohanlal Ganj Lok Sabha Election 2024: मोहनलालगंज लोकसभा सीट वर्ष 1962 में वजूद में आई थी. उन्नाव और लखनऊ से सटी यह सीट एससी के लिए रिजर्व है. पहली बार हुए चुनाव में कांग्रेस की गंगा देवी ने जीत हासिल की थी. उसके बाद से लगातार 3 कार्यकाल तक इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा बना रहा. हालांकि देश में लगी इमरजेंसी ने माहौल बदल दिया और 1977 में जनता पार्टी के राम लाल कुरील ने जीत हासिल करके कांग्रेस का दबदबा तोड़ दिया. 

मोहनलालगंज लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

मोहनलालगंज लोकसभा सीट वर्ष 1962 में वजूद में आई थी. उन्नाव और लखनऊ से सटी यह सीट एससी के लिए रिजर्व है. कांग्रेस पिछले 40 साल से इस सीट से बाहर है. मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर करीब 27 लाख वोटर्स हैं. इस सीट पर अनुसूचित जाति की आबादी करीब 34 फीसदी है.

आखिर बार 1984 में जीती थी कांग्रेस

मोहनलाल गंज में काग्रेस आखिरी बार 1984 में जीती थी. तब उसके उम्मीदवार जगन्नाथ प्रसाद इस सीट से सांसद बने थे. उसके बाद से यह सीट बीजेपी और सपा के बीच घूम रही है और कांग्रेस पिछले 40 साल से इस सीट से बाहर है. 

क्या फिर जीत पाएंगे कौशल किशोर?

वर्ष 2014 में शुरू हुई मोदी लहर में कौशल किशोर इस सीट से जीते थे और तब से लगातार वे इस सीट पर सांसद बने हुए हैं. अब जहां इस सीट पर सपा अपना दबदबा दोबारा पाने को बेकरार है तो कांग्रेस 40 साल पहले खोई अपनी प्रतिष्ठा को फिर से पाने की जद्दोजहद में जुटी है. 

मोहनलालगंज में 5 असेंबली सीटें शामिल

मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र का गठन सीतापुर और लखनऊ को काटकर किया गया है. इसमें 5 असेंबली सीटें आती हैं. इनके नाम मोहनलाल गंज (एससी), सरोजिनी नगर और बख्सी का तालाब है. ये तीनों सीटें लखनई जिले में आती हैं. जबकि मलिहाबाद (एससी) और सिधौली (एससी) सीटें सीतापुर जिले में आती हैं. इन पांचों असेंबली सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. 

मोहनलालगंज का सामाजिक समीकरण

मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर करीब 27 लाख वोटर्स हैं. इस सीट पर अनुसूचित जाति की आबादी करीब 34 फीसदी है. दूसरे शब्दों में कहें तो इस सीट पर अनुसूजित जाति के वोटर्स का बोलबाला है. इस वर्ग के मतदाता जिस ओर पलट जाते हैं, चुनाव का रिजल्ट भी उसी ओर झुक जाता है. 

मोहनलाल गंज लोकसभा सीट का इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 कौशल किशोर बीजेपी
2014 कौशल किशोर बीजेपी
2009 सुशीला सरोज सपा
2004 जयप्रकाश रावत सपा
1999 रीना चौधरी सपा

मोहनलाल गंज लोकसभा 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी कौशल किशोर    
सपा आरके चौधरी    
बसपा      
अन्य      

 

Trending news