यूपी में 'दो लड़के' पार्ट-2 का हो गया ऐलान..कांग्रेस 17 पर राजी, बाकी 63 सीटों पर सपा लड़ेगी चुनाव
Advertisement
trendingNow12121572

यूपी में 'दो लड़के' पार्ट-2 का हो गया ऐलान..कांग्रेस 17 पर राजी, बाकी 63 सीटों पर सपा लड़ेगी चुनाव

Samajwadi Party Congress: पहले ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन नहीं हो सकेगा लेकिन प्रियंका गांधी के हस्तक्षेप के बाद यह संभव हो पाया है. फिलहाल इंडिया गठबंधन के तहत यूपी के दो लड़के फिर साथ आ गए हैं.

यूपी में 'दो लड़के' पार्ट-2 का हो गया ऐलान..कांग्रेस 17 पर राजी, बाकी 63 सीटों पर सपा लड़ेगी चुनाव

India Alliance: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस पार्टी के बीच गठबंधन के फॉर्मूले पर सहमति बन गई है. कांग्रेस 17 सीटों पर राजी हो गई है जबकि बाकी 63 सीटों पर सपा और इंडिया गठबंधन की अन्य पार्टियां चुनाव लड़ेंगी. इसको लेकर दोनों पार्टियों की तरफ से संयुक्त प्रेस वार्ता भी की है. इसमें बताया गया कि गठबंधन को लेकर जारी गतिरोध बुधवार को समाप्त हो गया और सीट बंटवारे पर दोनों दलों के बीच सहमति बन गई. 

असल में इस संयुक्त प्रेस वार्ता में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी दोनों के नेता मौजूद थे. उन्होंने बताया कि प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव के बीच हुई बातचीत के बाद दोनों पार्टियों के बीच यह सहमति बन गई है. वहीं इस ऐलान के बाद अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस से कोई विवाद नहीं है और दोनों दलों के बीच गठबंधन हो गया है. उन्होंने यह भी कहा कि अंत भला तो सब भला

प्रियंका के हस्तक्षेप के बाद हुआ संभव
बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी के हस्तक्षेप के बाद ही गठबंधन तय हुआ है. पहले ऐसा था कि सपा ने कांग्रेस को जितनी सीटें पहले दी थीं उन पर विचार नहीं हो पाया था. तल्खी तब और बढ़ गई थी जब सपा अध्‍यक्ष को रायबरेली में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा में शामिल होना था, लेकिन वह शामिल नहीं हुए थे. सपा ने कहा था कि अखिलेश यात्रा में तभी शामिल होंगे, जब कांग्रेस इस पेशकश को स्‍वीकार करेगी. इसके बाद ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन नहीं हो सकेगा.

इन सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस
फिलहाल इंडिया गठबंधन के तहत यूपी के दो लड़के फिर साथ आ गए हैं. कांग्रेस 17 पर जबकि अन्य 63 पर सपा या अन्य छोटे दलों को सीटें दी जा सकती हैं. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को जो सीटें दी गई हैं, उनमें अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, वाराणसी, महाराजगंज, अमरोहा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, कानपुर नगर, झांसी, बाराबंकी, फतेहपुर सीकरी, सहारनपुर, देवरिया, बांसगांव, सीतापुर और मथुरा के नाम शामिल है.

Trending news