Vijay Baghel: भूपेश बघेल का भतीजा जो हर बार चुनाव फंसा देता है, जानिए BJP कैंडिडेट का सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12233667

Vijay Baghel: भूपेश बघेल का भतीजा जो हर बार चुनाव फंसा देता है, जानिए BJP कैंडिडेट का सोशल स्कोर

Vijay Baghel Profile: विजय बघेल दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद हैं. विजय के सियासी सफर की शुरुआत साल 2000 में हुई थी. विजय बघेल सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं. वो अपने दैनिक सियासी कार्यक्रमों के अलावा बीजेपी के बड़े नेताओं की पोस्ट को अपने हैंडल्स पर शेयर करते रहते हैं. 

Vijay Baghel: भूपेश बघेल का भतीजा जो हर बार चुनाव फंसा देता है, जानिए BJP कैंडिडेट का सोशल स्कोर

Durg Lok Sabha Seat Vijay Baghel News: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच 'ज़ी न्यूज़' ने मैदान में उतरे विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों का सोशल स्कोर निकाला है. इस लीडर सोशल स्कोर (LSS) को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नेताओं की सक्रियता के आधार पर निर्धारित किया गया है. इस आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ की दुर्ग लोकसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट विजय बघेल का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे. 

विजय बघेल के ट्विटर हैंडर @vijaybaghelcg पर उनके 10.5K Followers हैं. वहीं मेटा (Facebook) पर Vijay Baghel हैंडल पर उनके 104K followers हैं. वहीं उनके वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट vijaybaghelcg पर  36.2K followers हैं. कुल मिलाकर विजय बघेल सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं. वह अपने दैनिक कार्यक्रमों के अलावा बीजेपी के बड़े नेताओं की पोस्ट को अपने हैंडल्स पर शेयर करते रहते हैं. 

Vijay Baghel Profile: कौन हैं विजय बघेल

बीजेपी के दुर्ग कैंडिडेट विजय बघेल ओबीसी समाज से आते हैं. विजय बघेल यूं तो कांग्रेसी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भतीजे हैं. लेकिन विजय बघेल ने अपना सियासी मुकाम अपनी मेहनत से बनाया है. 2023 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 (chattisgarh election result 2023) के दौरान उन्होंने भूपेश बघेल की मुश्किलें बढ़ा दी थीं. छत्तीसगढ़ की पाटन सीट पर दोनों आमने सामने थे. भले ही वो चुनाव हार गए लेकिन उन्होंने कांटे की टक्कर देकर काका की सीट फंसा दी थी. किसी राउंड में काका आगे तो कभी भतीजा आगे निकल जाता. कुल मिलाकर विजय बघेल से तत्कालीन मुख्यमंत्री और अपने काका भूपेश बघेल को आसान और आरामदायक जीत नसीब होने नहीं दी.

(विजय बघेल का सोशल स्कोर नीचे देंखे.)

फंसा देते हैं काका की सीट

विजय बघेल दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद हैं. उनके सियासी सफर की शुरुआत साल 2000 में हुई. इस साल वो छत्तीसगढ़ के भिलाई नगर परिषद का चुनाव जीते थे. साल 2003 में वो NCP में शामिल हुए. उसी साल उन्हें NCP ने पाटन विधानसभा से टिकट दिया. तब उनके सामने थे कांग्रेस के भूपेश बघेल. इस चुनाव में विजय बघेल की हार हुई. हालांकि भूपेश बघेल भी मात्र 7000 वोट से जीते थे. तब भूपेश बघेल को 44 हजार 217 वोट मिले थे.

हार के बाद विजय बीजेपी में शामिल हुए. BJP ने साल 2008 विधानसभा चुनाव में उन्हें पाटन सीट से टिकट दिया. उनके सामने एक बार फिर कांग्रेस के कैंडिडेट भूपेश बघेल. लेकिन इस बार विजय ने अपने काका को शिकस्त दी. उन्हें 59 हजार वोट मिले जबकि भूपेश को 51 हजार 158 वोट मिले. विजय बघेल पहली बार विधानसभा पहुंचे. साल 2013 के चुनाव में विजय और भूपेश का फिर आमना-सामना हुआ, वो भी पाटन सीट पर. इस चुनाव में कांग्रेस के हैविवेट भूपेश बघेल ने भतीजे विजय को करीब 10 हजार वोटों से पटखनी दी. 

2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने विजय को टिकट नहीं दिया. इसके बदले बीजेपी ने विजय बघेल को 2019 के लोकसभा चुनाव में कैंडिडेट बनाया. तब विजय ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर को तीन लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था. इस तरह विजय का दुर्ग में विजय तिलक हुआ. विजय चुनाव जीतकर दिल्ली यानी संसद पहुंच गए.

विजय बघेल का सोशल स्कोर

विजय बघेल का ओवर आल सोशल स्कोर- 38, डिजिटल लिसनिंग स्कोर- 49, फेसबुक स्कोर-49, Instagram Score-56, X Score-28 और
YouTube Score - 0 है, यानी वो यू-ट्यूब पर एक्टिव नहीं हैं.

दुर्ग का सियासी समीकरण

यानी 2019 में BJP के विजय बघेल सांसद बने. 2024 में भी भारतीय जनता पार्टी ने विजय बघेल को ही मैदान में उतारा. वहीं, कांग्रेस ने राजेंद्र साहू को इस सीट से टिकट दिया. 2019 लोकसभा चुनाव में विजय बघेल ने कांग्रेस की प्रतिमा चंद्राकर को करीब 4 लाख वोटों से हराया था. जबकि 2014 में कांग्रेस जीती थी, तब कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू ने बीजेपी की सरोज पांडे को शिकस्त दी थी. 2009 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी की सरोज पांडे जीतीं थीं. 

2019 Results Durg

नाम कुल वोट वोट प्रतिशत
विजय बघेल (विजेता)   849374     61.02
पी चंद्राकर (हार)   457396     32.86

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news