गौहर जान: एक तवायफ जिसने बदल दिया म्यूजिक इंडस्ट्री का नक्शा, लेकिन अंतिम समय में हुईं पाई-पाई को मोहताज
Advertisement
trendingNow11559915

गौहर जान: एक तवायफ जिसने बदल दिया म्यूजिक इंडस्ट्री का नक्शा, लेकिन अंतिम समय में हुईं पाई-पाई को मोहताज

Gauhar Jaan Life Story: 3000 रुपए की फीस लेकर गौहर जान भारत की पहली ऐसी गायिका बनीं जिसका गाना रिकॉर्ड किया गया था. 1902- 20 तक गौहर ने 20 भाषाओं में करीब 600 गाने रिकॉर्ड किए जिससे ये भारत की रिकॉर्डिंग स्टार बन गईं.

गौहर जान: एक तवायफ जिसने बदल दिया म्यूजिक इंडस्ट्री का नक्शा, लेकिन अंतिम समय में हुईं पाई-पाई को मोहताज

Gauhar Jaan Life History: 1902, जब सोने की कीमत 20 रुपए तौला थी, तब एक गायिका ऐसी थीं जो एक गाने के 3 हजार रुपए लेती थीं. इन्हें गाने के बुलाने के लिए प्राइवेट ट्रेन दी जाती थी. ये हर गाने की रिकॉर्डिंग में बिना रिपीट किए कीमती गहने और कपड़े पहनती थीं. ये हैं. भारत की पहली रिकॉर्डिंग सुपरस्टार- गौहर जान (Gauhar Jaan). जिन्होंने 1902 में भारत का पहला गाना रिकॉर्ड कर इतिहास रचा. आज बात होगी उसी गौहर जान की जिसने म्यूजिक इंडस्ट्री का नक्शा तो बदला लेकिन उसका बचपन कोठे और आखिरी दिन तंगहाली में गुजरे. 26 जून 1873 को गौहर जान का जन्म आजमगढ़ में हुआ. आर्मेनियन मूल के पिता रॉबर्ट और इंडियन मां विक्टोरिया ने इनका नाम एलीन एंजलिना रखा था. 6 साल की उम्र में मां-बाप अलग हुए तो मां ने मुस्लिम से शादी कर ली और मलका जान बन गईं जो अब कलकत्ता की मशहूर तवायफ थीं. और एली एंजलिना, बन गईं गौहर जान.

गाना रिकॉर्ड करने वाली पहली सिंगर बनीं गौहर

गौहर जान ने नामी सिंगर्स से शास्त्रीय संगीत सीखा, जो महज 14 साल की उम्र में दरभंगा के महाराजा की महफिल की जान हुआ करती थीं. ख्याल और ठुमरी में ये माहिर थीं. इनके गाने सुनने पहुंचे लोग इन पर सोने-चांदी का नजराना देते थे. आम जनता के लिए इनका गाना सुन पाना एक सपना था. इस मुश्किल को भारत में बिजनेस करना चाह रही यूके की ग्रामोफोन कंपनी ने बखूबी समझा. ग्रामोफोन कंपनी ने गौहर के गाने आम जनता तक पहुंचाने के लिए उनसे रिकॉर्डिंग करने को कहा. 3000 रुपए की फीस लेकर गौहर जान भारत की पहली ऐसी गायिका बनीं जिसका गाना रिकॉर्ड किया गया था. 1902- 20 तक गौहर ने 20 भाषाओं में करीब 600 गाने रिकॉर्ड किए जिससे ये भारत की रिकॉर्डिंग स्टार बन गईं.

शाही जिंदगी रही सुर्ख़ियों में

गानों से ज्यादा इनकी शाही जिंदगी सुर्खियों में रही. एक परफॉर्मेंस देने जाने के लिए गौहर ने पर्सनल ट्रेन की डिमांड की थी, जो पूरी भी की गई. पर्सनल लाइफ भी उथलपुथल भरी रही. जिस जमीनदार से प्यार हुआ उससे रिश्ता चंद दिनों में ही टूट गया. 10 साल छोटे पर्सनल असिस्टेंट सय्येद गुलाम अब्बास से शादी की लेकिन यहां भी धोखा ही मिला. कानूनी लड़ाई लंबी चली. तीसरी बार जिस शख्स में गौहर जान को हमदर्द मिला, उसकी अचानक मौत ने उन्हें अंदर से तोडकर रख दिया. जो रिश्तेदार साथ ले गए उन्होंने पूरी दौलत लूट ली. एक जमाने की करोड़पति शख्सियत गौहर जान आखिरी समय में पाई-पाई की मौहताज थीं.17 जनवरी 1930 को भारत की रिकॉर्डिंग सुपरस्टार गौहर जान का 60 साल की उम्र में दुनिया से रुख्सत हो गईं.

 

Trending news