close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: रबाडा और आर्चर ने दिखाया दम, ये 6 गेंदबाज हो सकते हैं गेम चेंजर

जसप्रीत बुमराह, मिचेल स्‍टार्क, ट्रेंट बोल्ट और हसन अली जैसे अन्‍य गेंदबाज अपनी टीमों के लिए अहम भूमिका निभाएंगे

ICC World Cup: रबाडा और आर्चर ने दिखाया दम, ये 6 गेंदबाज हो सकते हैं गेम चेंजर

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं. दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के मुकाबले के साथ्ज्ञ ही क्रिकेट का महाकुंभ यानी वनडे विश्‍व कप (World Cup 2019) शुरू हो चुका है. हर विश्व कप मेजबान अलग होता है, परिस्थितियां होती हैं और इसी कारण टीमों की दावेदारी पर भी असर होता है. अबकी बार विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में हो रहा है. यहां की पिचें स्विंग गेंदबाजों के मुफीद मानी जाती हैं. ऐसे में बेहतर बॉलिंग अटैक वाली टीमों का दावा मजबूत माना जा रहा है. 

भारत (Team India) के पास जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के रूप में तीन बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, जो स्विंग भी करा सकते हैं. इसलिए भारत की दावेदारी को गंभीरता से लिया जा रहा है. इसी तरह इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी भी बेहतरीन है. वहीं, बेहद विस्फोटक अंदाज में बैटिंग करने वाली वेस्टइंडीज की बॉलिंग बहुत अच्छी नहीं मानी जा रही है. इसीलिए दावेदारों में उसका नाम पहली तीन टीमों में नहीं हैं. ये छह गेंदबाज हो सकते हैं गेम चेंजर. 

यह भी पढ़ें: इमरान ताहिर 44 साल के ICC World Cup इतिहास में पहला ओवर फेंकने वाले पहले स्पिनर बने

जसप्रीत बुमराह, नंबर-1 गेंदबाज: 
भारतीय टीम की मजबूत दावेदारी की बड़ी वजह जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) हैं. वे फिलहाल दुनिया के नंबर-1 एक गेंदबाज माने जाते हैं. वे नई और पुरानी दोनों गेंदों का बेहतरीन इस्तेमाल करते हैं. डेथ ओवर्स में तो उनकी कोई मिसाल नहीं हैं. उनका यार्कर दुनिया में सबसे सटीक है. यह बुमराह का पहला वर्ल्ड कप है. 

आर्चर के आने से इंग्‍लैंड की गेंदबाजी मजबूत:
इंग्‍लैंड की वनडे टीम आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन है. उसकी गेंदबाजी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह किसी एक गेंदबाज पर निर्भर नहीं है. उसके पास क्रिस वोक्स, टॉम कुरेन, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड जैसे गेंदबाज हैं. उसने विश्व कप की टीम में आखिरी समय पर जिस अंदाज में जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) को शामिल किया है, वह बताता है कि चयनकर्ताओं पर उन पर पूरा भरोसा है. आर्चर ने हाल ही में आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. वे सटीक यार्कर फेंक सकते हैं. आर्चर ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन विकेट लिए. 

यह भी पढ़ें: ENGvsSA ICC World Cup: 145 की रफ्तार से अमला के हेलमेट से टकराई गेंद, जानिए- फिर क्या हुआ

कैगिसो रबाडा की स्पीड और कंट्रोल 
दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी लाइनअप इस विश्‍व कप में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी अटैक में से एक है. कैगिसो रबाडा, डेल स्‍टेन और लुंगी एंगिडी के रूप में तीन बेहतरीन तेज गेंदबाज इस टीम में हैं. इन तीनों में कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) पर सबसे अधिक दारोमदार होगा. रबाडा ने हाल ही में संपन्न आईपीएल में 26 विकेट झटके थे. वे 150 की रफ्तार से और पूरी नियंत्रण से गेंदबाजी कर सकते हैं. रबाडा ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दो विकेट लिए. 

ट्रेंट बोल्ट ने वार्मअप मैचों में दिखाया ट्रेलर 
न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पर भी पूरी दुनिया की निगाह रहेगी. वे 150 की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. गेंद को इनस्विंग, आउटस्विंग करा सकते हैं. वे पिछले वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में स्टार्क के साथ संयुक्त रूप से नंबर-1 थे. बोल्ट ने हाल ही में भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दोनों वार्मअप मैचों में 4-4 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: पाकिस्तान ने अपनाई ऑस्ट्रेलियन स्टाइल, मैच से एक दिन पहले करेगा ये ऐलान
 

2015 में स्टार्क ने बनाया था ऑस्‍ट्रेलिया को चैंपियन 
ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजी की कमान मिचेल स्‍टार्क और पैट कमिंस संभालेंगे. ये दोनों ही गेंदबाज नई और पुरानी गेंद से अच्छी गेंदबाजी करने में माहिर हैं. लेकिन इन दोनों में मिचेल स्टार्क की  भूमिका ज्यादा अहम मानी जा रही है. उन्होंने पिछले विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लिए थे. उनका यॉर्कर गजब का है. स्‍टार्क चाहेंगे कि वो पिछले प्रदर्शन को वर्ल्‍ड कप में भी दोहराएं.

सदाबहार है पाकिस्‍तान का पेस अटैक:
पाकिस्‍तान की टीम हमेशा से अपने पेस अटैक के लिए जानी जाती है. उसने अपने तेज गेंदबाजों की बदौलत ही 2017 में इंग्लैंड में भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था. इस विश्‍व कप में पाकिस्‍तान की पेस अटैक की अगुवाई हसन अली करेंगे. हसन ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में बीच के ओवरों में और डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की थी. उनके साथ युवा तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी, मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज होंगे.