close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इमरान ताहिर 44 साल के ICC World Cup इतिहास में पहला ओवर फेंकने वाले पहले स्पिनर बने

दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने मैच की दूसरी ही गेंद पर इंग्लैंड के ओपनर जॉनी बेयरस्टो को आउट किया.

इमरान ताहिर 44 साल के ICC World Cup इतिहास में पहला ओवर फेंकने वाले पहले स्पिनर बने
इमरान ताहिर 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) का लंबा इंतजार खत्म हुआ. गुरुवार (30 मई) को आगाज हुआ और ऐसा हुआ, जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की होगी. टूर्नामेंट के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका (England vs South Africa) ने टॉस जीता और उसने गेंद इमरान ताहिर (Imran Tahir) को सौंपी दी. इमरान कुछ दिन पहले आईपीएल में धमाल मचा रहे थे. वे पर्पल कैप (सबसे अधिक विकेट) जीतकर स्वदेश लौटे थे. उन्होंने गेंदबाजी की शुरुआत स्वप्निल अंदाज में की और पहले ही ओवर में विकेट ले उड़े. 

लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने मैच की दूसरी ही गेंद पर इंग्लैंड के खतरनाक ओपनर जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) को आउट किया. उन्होंने बेयरस्टो को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच करवाया. इस तरह दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस का मास्टर स्ट्रोक काम कर गया. लेकिन बात सिर्फ इतनी ही नहीं है. दरअसल, इमरान ताहिर विकेट लेने से पहले ही वर्ल्ड कप इतिहास में अपना नाम दर्ज करा चुके थे. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: पाकिस्तान ने अपनाई ऑस्ट्रेलियन स्टाइल, मैच से एक दिन पहले करेगा ये ऐलान

40 साल के इमरान ताहिर ने जैसे ही मैच की पहली गेंद फेंकी, उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वे 44 साल के विश्व कप इतिहास में ऐसे पहले स्पिनर बन गए हैं, जिन्होंने किसी वर्ल्ड कप की पहली गेंद फेंकी है. इससे पहले, 1992 के विश्व कप में न्यूजीलैंड के ऑफ स्पिनर दीपक पटेल ने मैच का दूसरा ओवर फेंका था. पटेल ने यह ओवर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फेंका था. यह मैच न्यूजीलैंड ने 37 रन से मैच जीता था.

बता दें कि इमरान ताहिर पाकिस्तानी मूल के अफ्रीकी खिलाड़ी हैं. उनका जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. ताहिर 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाग लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं. यह उनका 99वां वनडे मैच है. उन्होंने इन
मैचों में 164 विकेट झटके हैं.

इमरान ताहिर का यह तीसर वर्ल्ड कप है. इमरान ताहिर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 24 फरवरी 2011 को खेले गए वर्ल्ड कप के मैच से अपने इंटरनेशनल क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत की थी. इस मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 41 रन देकर 4 विकेट झटके. वे आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं.