close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: भारत ने सेमीफाइनल हारते ही कर ली पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी

भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) के सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. उसे न्यूजीलैंड ने 18 रन से हराया. 

World Cup 2019: भारत ने सेमीफाइनल हारते ही कर ली पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी
सेमीफाइनल मुकाबले के बाद भारत के कप्तान विराट कोहली से मिलते विजेता कप्तान केन विलियम्सन. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: बड़ी उम्मीदों के साथ आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) खेलने पहुंची भारतीय टीम सेमीफाइनल हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. इसके साथ ही उसकी खिताबी उम्मीदों का अंत हो गया. भारतीय टीम (Team India) को लगातार दूसरे विश्व कप में सेमीफाइनल (ICC World Cup semi finals) में हार का सामना करना पड़ा है. उसे पिछले विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में हराया था. अबकी बार ऑस्ट्रेलिया का पड़ोसी देश न्यूजीलैंड ( New Zealand) भारतीय क्रिकेट टीम के सपने में आड़े आ गया. उसने भारत को 18 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया. इस हार के साथ ही विराट कोहली की टीम ने पाकिस्तान के एक अनचाहे रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में यह चौथा मौका है, जब भारत की टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम सबसे पहले 1983 में सेमीफाइनल में पहुंची थी. तब वह सेमीफाइनल और फाइनल जीतकर चैंपियन बनी थी. लेकिन इसके बाद वह 1987 और 1996 के विश्व कप में सेमीफाइनल हार गई. इत्तफाक से ये दोनों वर्ल्ड कप भारत में ही खेले गए थे. भारतीय टीम इसके बाद 2015 और अब 2019 में सेमीफाइनल हारी है. 

इसके साथ ही भारत ने विश्व कप में चार सेमीफाइनल हारने के पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. पाकिस्तान की टीम 1979, 1983, 1987 और 2011 में सेमीफाइनल हारी थी. दक्षिण अफ्रीका की टीम 1992, 1999, 2007 और 2015 में सेमीफाइनल हारी थी. 

सबसे अधिक न्यूजीलैंड हारा 
सबसे अधिक सेमीफाइनल हारने की बात करें तो इस मामले में वही टीम अव्वल है, जिसने बुधवार को भारत को हराया है. जी हां, न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप में सबसे अधिक 6 बार सेमीफाइनल हार चुकी है. वह कुल मिलाकर आठ बार सेमीफाइनल पहुंची है. इसमें सिर्फ दो बार ही वह सेमीफाइनल में जीतकर फाइनल में पहुंची है. ऐसा लगातार दो बार हुआ है. उसने 2015 में भी फाइनल में जगह बनाई थी. 

ऑस्ट्रेलिया कभी नहीं हारा
सेमीफाइनल की ही बात करें तो सिर्फ एक ही टीम ऐसी है, जो कभी भी सेमीफाइनल नहीं हारी है. वह टीम ऑस्ट्रेलिया है. इंग्लैंड की टीम दो बार सेमीफाइनल हार चुकी है. जबकि, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और केन्या एक-एक बार अंतिम-4 के मुकाबले में शिकस्त झेल चुके हैं.